Moonga Ratan Pehanne ke Fayde: रत्न शास्त्र के विशेष रूप से 9 रत्नों के बारे में बताया गया है. हर एक रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. संबंधित ग्रह दोष से निजात पाने के लिए इन रत्नों को धारण करना शुभ होता है. आज हम आपको मूंगा रत्न के बारे में बताने जा रहे हैं. इस रत्न को अंग्रेजी में कोरल के नाम से जाना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस रत्न का संबंध मंगल ग्रह से होता है. आपको बता दें कि कोई भी रत्न धारण करने से पहले कुंडली में ग्रहों की स्थिति का जानना बहुत जरूरी है. साथ ही ज्योतिषी की सलाह भी जरूर लेनी चाहिए. आइए जानते हैं मूंगा रत्न किसको पहनना चाहिए, विधि और फायदे-नुकसान..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: दिवाली बाद अपनी नीच राशि में से निकलेंगे सूर्य, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा!


 


मूंगा धारण करने के फायदे
- इच्छित लक्ष्य तक पहुंचने और सफलता प्राप्त करने के लिए मूंगा रत्न धारण करना शुभ होता है.
मेडिकल, इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़े लोग मूंगा रत्न धारण कर सकते हैं.
अगर किसी व्यक्ति के मन में अनजाना सा डर बना रहता है तो उसके लिए मूंगा फायदेमंद हो सकता है.
मांगलिक दोष के बुरे प्रभाव करने के लिए भी मूंगा पहनना लाभदायक होता है.
जिसको डरावने सपने आते हैं उनको भी मूंगा धारण करने की सलाह दी जाती है.
मूंगा रत्न धारण करने से व्यक्ति का आलस्य भी दूर होता है.


 


किन लोगों को पहनना चाहिए मूंगा रत्न?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति को मजबूत करने के लिए मूंगा पहना जाता है. मेष, वृश्चिक राशि या फिर सिंह, धनु, मीन लग्न वालों को मूंगा रत्न शुभ परिणाम देता है. वहीं, अगर कुंडली में मूंगा उच्च का विराजमान हो तो मूंगा पहना जा सकता है. 


 


ये लोग न धारण करें मूंगा रत्न
रत्न शास्त्र के अनुसार मकर और धनु राशि के लोगों को मूंगा धारण नहीं करना चाहिए. इन लोगों को अशुभ परिणाम मिल सकते हैं. साथ ही मूंगा के साथ नीलम रत्न बिल्कुल नहीं धारण करना चाहिए इससे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. जिन लोगों को मूंगा रत्न सूट नहीं करता है उन्हें आर्थिक, शारीरिक, और मानसिक समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं.


 


मूंगा रत्न धारण करने के नियम
तांबे या फिर चांदी की अंगूठी में मूंगा रत्न पहनना चाहिए.
कम से कम 7 से 8 रत्ती का मूंगा रत्न धारण करना शुभ होता है.
मूंगा रत्न धारण करने के लिए मंगलवार का दिन शुभ होता है.
मूंगा रत्न को रिंग फिंगर यानी अनामिका अंगुली में ही धारण करना चाहिए.


यह भी पढ़ें: Kartik Pradosh Vrat 2024: कब रखा जाएगा कार्तिक महीने का पहला प्रदोष व्रत? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व


 


(Disclaimer: कोई भी रत्न धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी से जरूर सलाह लें. यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)