ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी: शुक्रवार से शुरू होने वाले नवंबर माह में भैया दूज, छठ पूजा, प्रबोधिनी एकादशी और गुरु नानक जयंती जैसे कई बड़े पर्व मनाए जाएंगे. इस महीने में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र जैसे बड़े ग्रह राशि परिवर्तन, गुरु और शनि मार्गी होंगे जबकि केतु नक्षत्र परिवर्तन देखने को मिलेगा. आगे जानिए आपका मासिक राशिफल क्या होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष- नवंबर के महीने में मेष राशि के लोगों कार्य तो बनेंगे लेकिन धीमी गति से बनेंगे, जिसे लेकर अधीर तो बिल्कुल भी नहीं होना है. व्यापार को बढ़ाने या किसी अन्य योजना में पैसा लगाने से बचना चाहिए. यदि कोई कोर्ट केस संबंधी मामला चल रहा है, तो उसका उचित समाधान मिलने की उम्मीद है. प्रॉपर्टी से जुड़े काम जैसे रिनोवेशन और खरीदारी के लिए समय शुभ है. प्रेम संबंध के मामले में आपको जल्दबाजी दिखाने से बचना है, यदि किसी को पसंद करते हैं, तो अपने मन की कहने से पहले सामने वाले के मन में आपके प्रति क्या है यह जानने का प्रयास करें. मरम्मत तथा स्वास्थ्य जैसी चीजों पर खर्च बढ़ने की आशंका है, खर्चों के बने रहने से टेंशन बढ़ेगी. तनाव को अपने ऊपर हावी होने देने से रोकना है. मानसिक रूप से फिट रहने के लिए योग और ध्यान को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. ब्लड प्रेशर तथा डायबिटीज संबंधी परेशानियां बढ़ने की आशंका है.


वृष- वृष राशि के लोग नौकरी में जमकर मेहनत करेंगे, जिसके उन्हें परिणाम भी अपेक्षित मिलेंगे लेकिन अपनी सफलता के आगे अपनों को नजरअंदाज करने की गलती न करें. विरोधी परेशान करने की कोशिश करेंगे, इसलिए आपको सतर्क रहना भी जरूरी है. बड़े खर्च के कारण आर्थिक बजट बिगड़ सकता है, इसलिए लेनदेन में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. उधारी पर माल बेचने से बचें और न ही किसी को उधार दें. प्रॉपर्टी से जुड़े काम में कागजात संबंधी सभी कार्य सावधानी से करें, ताकि भविष्य में कोई समस्या न आए. हंसी-मजाक करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि यह किसी विवाद का कारण बन सकता है. जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें प्रैक्टिस पर ज्यादा फोकस करना है, साथ ही अपनी लर्निंग पावर को भी बढ़ाना है, जिसका सबसे अच्छा उपाय ब्रह्म मुहूर्त में पढ़ाई करना होगा. सेहत इस माह आपकी मिली जुली रहेगी, बीमारी होगी लेकिन इलाज और परहेज के बाद आप ठीक भी हो जाएंगे.


मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को कार्यों को कल पर टालने से बचना चाहिए, जितना संभव हो सके कार्यों को तत्काल करने का प्रयास करें. वरिष्ठ सदस्य की सलाह और मार्गदर्शन पर ध्यान देने से आपको लाभ मिलेगा. व्यापारी वर्ग को कमिटमेंट सोच-समझकर करना है, क्योंकि ग्रहों के अनुकूल प्रभाव के कारण आप अपने वादों को समय पर पूरा करने में चूक सकते हैं. तो वहीं दूसरी ओर लोगों के सामने योजना को उजागर करने या प्रशंसा करने से बचें, क्योंकि इससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं. अचानक आर्थिक लाभ होने की संभावना है. लव लाइफ में कुछ टेंशन होने के साथ मित्र एवं संतान पक्ष से मतभेद उत्पन्न होने की भी आशंका है. अनियंत्रित वाणी और जल्दबाजी के निर्णय के चलते रिश्तों को खोने और आर्थिक चोट का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में राहत मिलने की संभावना है. यदि पिछले कुछ समय से खांसी जुकाम और बुखार की समस्या से परेशान थे, तो अब से राहत मिलेगी.


कर्क- कर्क राशि के लोगों के निवास या कार्यस्थल में परिवर्तन की संभावना है, जो आपके लिए नया अवसर ला सकता है. इस महीने सूझबूझ से बिगड़े काम बनेंगे, आपकी चतुराई और विचारशीलता से कई समस्याओं का समाधान मिलेगा. विरोधी के शांत रहने से आप अपना पूरा फोकस काम पर कर सकेंगे. व्यापारी वर्ग दीर्घकालिक निवेश करने से बचें, ताकि भविष्य में बेहतर वित्तीय स्थिति सुनिश्चित की जा सके. उधारी पर धन देने से बचना चाहिए, क्योंकि इसके डूबने की आशंका है. युवा वर्ग के लिए यह माह पढ़ाई और लव रिलेशन दोनों ही मामले में सामान्य रहेगा. पारिवारिक सदस्यों के साथ संवाद बढ़ाने पर जोर दें क्योंकि विचारों का आदान प्रदान कम होने की वजह से परिवार में अशांति का माहौल क्रिएट हो सकता है. समय प्रबंधन पर ध्यान दें क्योंकि आखिरी मौके पर काम करने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. लापरवाही के चलते बीमारी बढ़ सकती है. नियमित रूप से अपनी सेहत का ध्यान रखें और आवश्यक जांच कराते रहें. वाहन का प्रयोग करते समय सतर्क रहें, क्योंकि दुर्घटनाएं हो सकती हैं.


सिंह- सिंह राशि के स्वामी इस समय नीचस्थ राशि में है इसलिए 16 नवंबर तक आपको  किसी भी तरह के बदलाव को करने से बचना है. लीडरशिप का काम अच्छी तरीके से करने के कारण कार्यस्थल का माहौल अच्छा बनाकर रखने में सफल होंगे. पार्टनरशिप के काम में पारदर्शिता रखें, क्योंकि किसी एक के पहल करने पर ही दूसरे की ओर से सहयोग की अपेक्षा की जा सकती है. सरकारी योजना से लाभ होने की संभावना है, अवसरों का लाभ उठाने के लिए भागदौड़ अधिक करनी पड़ सकती है. विद्यार्थी वर्ग एकाग्रता बढ़ाने के लिए नियमित रूप से मेडिटेशन करें, ताकि लंबे समय तक पाठ याद रह सके. नए लव रिलेशन की शुरुआत हो सकती है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ समय व्यतीत करने के लिए पहल करेंगे, ऐसे लोगों से दूर रहना जरूरी है. पारिवारिक स्तर पर कोई बड़ा फैसला लेने की स्थिति बन सकती है. सेहत की बात करें तो चोट लगने की आशंका है, इसलिए मशीन या वाहन का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें. खानपान को लेकर भी सतर्क रहें क्योंकि मानसिक तनाव बढ़ने की आशंका है.


कन्या- कन्या राशि के लोगों को शत्रुओं से सावधान रहना है, उन्हें मात देने के लिए बोली और बुद्धि का प्रयोग करें. प्रतियोगिता के कारण कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है. सिलेक्टेड शेयर की खरीद करें, क्योंकि अनप्लान्ड तरीके से खरीदारी करने पर नुकसान हो सकता है. विद्यार्थियों को भाग्य का साथ तो मिलेगा लेकिन सफलता पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम तो करना ही होगा. आपके और पार्टनर के बीच किसी तीसरे व्यक्ति के कारण बहस होगी. जीवनसाथी की देखभाल करें क्योंकि उनकी तबीयत खराब होने की आशंका है. मानसिक राहत के लिए धार्मिक यात्रा की योजना बनाएं. छोटे भाई-बहनों से सहयोग मिलने के साथ इस माह संतान पक्ष से भी अच्छी सूचना प्राप्ति की संभावना है. यात्रा अधिक होने के कारण खान-पान का संतुलन बिगड़ सकता है. जितना संभव हो सके बाहर के भोजन से परहेज करें. घर के बने पौष्टिक और साफ सुथरे भोजन को प्राथमिकता दें.


तुला-  तुला राशि के लोगों के कार्यस्थल पर दबाव बढ़ेगा, इसे मैनेज करने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से तैयार रहें. माह के अंत तक अच्छे पद प्राप्ति की संभावना है, जिससे करियर में उन्नति होगी. वित्तीय व्यवस्था को मजबूत बनाए रखें, क्योंकि इस समय निवेश के लिए अच्छे प्रोजेक्ट मिलेंगे, 15 नवंबर के पहले शेयर मार्केट में निवेश से बचना है. विद्यार्थी वर्ग का पढ़ाई में प्रदर्शन अच्छा रहेगा, खासकर जो लोग शोध और रिसर्च से जुड़े हैं, उनके लिए यह समय शानदार है. विदेशी संपर्क बेहतर होंगे, इसलिए जो लोग विदेश में आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें प्रयासों में तेजी लानी चाहिए. बोली के माध्यम से पैसा कमाने वालों के लिए भी यह समय अच्छा है. हालांकि, वैवाहिक जीवन में कहासुनी हो सकती है. अतीत की कड़वाहट नए रिश्ते को आगे बढ़ाने में बाधा बनेगी, इसलिए बीती बातों को भूलने का प्रयास करें. पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ेंगी. सेहत में थायराइड के मरीजों को विशेष सावधानी बरतनी है, मोटापे की समस्या से परेशान हो सकते हैं.


वृश्चिक- वृश्चिक राशि के सरकारी कर्मचारी को छवि को साफ सुथरा बनाए रखने पर ध्यान देना है, अवैधानिक कार्यों को लिए हामी भरने से बचना है. व्यापारी वर्ग कर्मचारियों के साथ अच्छा व्यवहार करें और भूलकर भी किसी का उपहास न करें. आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है, जो आपकी वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगा. विदेशी कारोबार के लिए समय अनुकूल है.. युवा वर्ग के कलात्मक गुणों को निखारने के लिए अच्छा समय है, जिससे आप नए प्रोजेक्ट्स पर काम कर सकते हैं. माह के मध्य से माता-पिता की सेहत को अलर्ट रहें, इस समय आपको उनकी सेहत को लेकर एक्स्ट्रा केयरफुल रहना है, उन्हें घर पर अकेला तो बिल्कुल भी नहीं छोड़ना है. इलेक्ट्रॉनिक सामान के खराब होने और कीमती सामान के गुम होने की आशंका है, इसलिए सतर्क रहें. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते समय सावधानी बरतें, क्योंकि वहां एलर्जी और इन्फेक्शन होने की संभावना बनी रहेगी. किसी पुरानी बीमारी के कारण शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.


धनु- धनु राशि के लोगों के लिए माह मिलाजुला रहेगा. नए लोगों से मिलने-जुलने के अवसर आएंगे, जिससे आपके सामाजिक और पेशेवर जीवन में विस्तार होगा. ट्रांसफर की संभावनाएं भी बढ़ेगी, जो करियर में बदलाव ला सकती हैं. विद्यार्थियों का पढ़ाई से ध्यान भटकेगा और दुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है. प्रेम और रोमांस के लिए समय अनुकूल है, जिससे रिश्तों में मजबूती आएगी. जल्दबाजी में किसी भी प्रकार के निवेश से बचें, अन्यथा नुकसान हो सकता है. ऑनलाइन और डिजिटल मार्केट से लाभ मिलने के योग हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से, रोग और ऋण बढ़ने की आशंका है. फूड प्वाइजनिंग का खतरा बना रहेगा, इसलिए बाहर का खाना खाने से बचें. फैटी लीवर की समस्या भी परेशान कर सकती है, सावधानी बरतें.


मकर- मकर राशि के लोगों को कार्यस्थल पर अहंकारी बनने और अपने आप को सुपीरियर समझने की गलती करने से बचना है. ग्रहों को सपोर्ट मिलने से नौकरीपेशा लोगों के टारगेट पूरे होंगे और कार्यभार में कुछ कमी आएगी. सीनियर्स के साथ बहस करने से बचना है, इस बात का भी ध्यान रखें. व्यापारी वर्ग को वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, ताकि व्यावसायिक संबंध अच्छे बने रहें. लव रिलेशन की बात करें तो आप रिश्ते में अपनी बात मनवाने की कोशिश करेंगे और डोमिनेटिंग हो सकते हैं. 7 नवंबर के बाद से पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा, खासकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए समय थोड़ा कठिन हो सकता है. मंगल के नीचस्थ स्थिति में होने के कारण जीवनसाथी के साथ समझदारी से चलना आवश्यक है. स्वास्थ्य की दृष्टि से जोड़ों और कमर के दर्द में आराम मिलेगा, लेकिन पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें.


कुंभ- कुंभ राशि के लोगों के लिए यह समय  कुछ नया सीखने और ज्ञान प्राप्त करने का अवसर लेकर आया है. नौकरीपेशा लोगों को मेहनत के अनुरूप परिणाम मिलने में संदेह है, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाएं. कारोबार से जुड़े आर्थिक मामलों में सुधार होगा. यात्रा से लाभ के योग बन रहे हैं, जिससे रुके हुए कार्यों को गति मिलेगी.  प्रेम संबंधों में भावनाओं को खुलकर व्यक्त करें और पुरानी बातों को भूलने की कोशिश करें. जीवनसाथी के साथ घूमने-फिरने के योग बन रहे हैं, साथ ही उनका करियर भी अच्छी गति से आगे बढ़ेगा. इच्छाओं की पूर्ति के लिए समय अनुकूल है, पार्टनर से इच्छाओं को साझा करने पर उसके तत्काल पूरी होने की भी संभावना है. माह के मध्य से आपकी सेहत में सुधार होगा और रिकवरी भी तेजी से होगी.


मीन- मीन राशि के लोगों पर साढ़ेसाती का प्रभाव बना हुआ है, इसलिए यह समय आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आ सकता है. अपने कार्यों की व्याख्या करते चलें क्योंकि आपकी उन्नति के लिए  यह आवश्यक  है. ट्रेडिंग के लिए समय अनुकूल है. काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है और 15 नवंबर के बाद से नई नौकरी या स्थान परिवर्तन की संभावना है. मन स्थिर नहीं रहेगा, भटकेगा, खासकर पढ़ाई करने वालों के लिए मेडिटेशन आवश्यक होगा. करियर से जुड़े निर्णय लिए जा सकते हैं. पार्टनर के व्यवहार में बदलाव दिखेगा, क्रोध बढ़ेगा और धैर्य की कमी रहेगी, साथ ही कम्युनिकेशन गैप की आशंका है. पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों पर अनबन हो सकती है. पार्टनर का भाग्य अच्छा रहेगा, जिससे नई खरीदारी के योग बनेंगे. थकावट और लेज़ीनेस का अनुभव हो सकता है और महीने के मध्य तक आंखों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. यात्रा के दौरान पैरों में दर्द की संभावना रहेगी.