Vivah Rekha in Hand: हस्‍तरेखा शास्‍त्र की मदद से जीवन के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में जाना जा सकता है. हाथ की रेखाएं व्‍यक्ति की शादी, दांपत्‍य जीवन, करियर, सेहत, आर्थिक स्थिति, पर्सनालिटी आदि के बारे में अहम बातें बताती हैं. इसके लिए विशेषज्ञ हाथ की रेखाओं का अध्‍ययन करते हैं. वहीं आम व्‍यक्ति भी हाथ की रेखाएं देखकर मोटी-मोटी बातें जान सकता है. आज हम जानते हैं कि हथेली में विवाह रेखा कहां होती है और इससे क्‍या-क्‍या बातें जानी जा सकती हैं. 
 
हथेली में कहां होती है विवाह रेखा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विवाह रेखा बहुत छोटी होती है और हाथ की सबसे छोटी उंगली के नीचे होती हैं. छोटी उंगली के नीचे हथेली के बाहरी हिस्‍से से अंदर की ओर आनी वाली आड़ी रेखाएं ही विवाह रेखाएं होती हैं. कई लोगों के हाथ में एक से ज्‍यादा विवाह रेखा होती हैं. 


विवाह रेखा की स्थिति से जाना जा सकता है कि जातक के जीवन में प्‍यार और वैवाहिक सुख की स्थिति कैसी रहेगी. व्‍यक्ति की शादी कब होगी, उसे कैसा लाइफ पार्टनर मिलेगा, उसकी आर्थिक स्थिति कैसी होगी आदि बातें भी जानी जा सकती हैं. 


मिलता है अमीर जीवनसाथी और प्रेम 


यदि हथेली में विवाह रेखा स्‍पष्‍ट हो और चंद्र पर्वत से कोई रेखा आकर विवाह रेखा से मिले तो ऐसे लोगों की शादी ऊंचे घराने में होती है. इन्‍हें अमीर जीवनसाथी मिलता है, साथ ही ससुराल से खूब धन-दौलत मिलती है. यदि चंद्र पर्वत से निकली हुई रेखा विवाह रेखा के साथ मिलकर तो ऐसे जातक को अपने लाइफ पार्टनर से खूब प्रेम मिलता है और उनका दांपत्‍य जीवन हंसी-खुशी कटता है. यदि विवाह रेखा का रंग लालिमा लिए हुए हो तो इन लोगों के वैवाहिक जीवन में हमेशा प्रेम, उत्‍साह और रोमांस बना रहता है. वहीं पीली विवाह रेखा उदासीन वैवाहिक जीवन का इशारा देती है.


बनते हैं 2 विवाह के योग 
 
यदि विवाह रेखा हल्‍की और पतली हो तो ऐसे जातक अपने जीवनसाथी के प्रति ज्‍यादा गंभीर नहीं रहते हैं. इन लोगों के एक से ज्‍यादा रिलेशनशिप हो सकते हैं. कई बार ऐसे लोगों के शादी के बाद अफेयर होने की आशंका रहती है. वहीं हथेली में एक जैसी 2 विवाह रेखाओं का होना 2 शादियां होने का योग बनाता है. वहीं 2 विवाह रेखाओं में एक का हल्‍का या पतला होना एक शादी लेकिन एक से ज्‍यादा प्रेम संबंध होने का संकेत देता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)