Shadi ke Upay: बेटी का जन्म होने पर कहा जाता है कि घर में लक्ष्मी आई है, वास्तव में होता भी ऐसा ही है, बच्ची कब बड़ी हो गयी पता ही नहीं चलता है. बेटी के बड़े होते ही माता पिता, बाबा दादी, नाना नानी आदि सभी बड़ों की चिंता उसके लिए सुयोग्य वर तलाशने की होने लगती है. जिन कन्याओं का विवाह उचित आयु में हो जाता है वह तो गंगा नहाने जैसा कार्य करते हैं लेकिन जिनकी बेटी का विवाह समय से नहीं हो पाता है उन्हें चिंता होना स्वाभाविक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


शादी के लिए आजमाएं उपाय


ग्रहों की स्थिति के कारण उस कन्या के विवाह में विलंब हो रहा हो तो ग्रहों को अनुकूल करने के उपाय करने चाहिए. ज्योतिष शास्त्र में इस तरह की समस्या के हल के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाया जाना चाहिए. 


 


मां पार्वती को अर्पित करें इस रंग की चूड़ियां


यदि कन्या का विवाह तय होने के बाद किन्हीं कारणों से टूट जाता है या फिर रिश्ता ही पक्का नहीं हो पा रहा है तो एक बहुत ही सरल उपाय है. आपको लाल रंग की  चूड़ियों को एक लाल रंग के कपड़े में बांध कर किसी शिव पार्वती मंदिर में माता पार्वती के चरणों में अर्पित करना होगा. माता गौरी की विधि विधान से पूजा करने के बाद चूड़ियों की उस थैली को कन्या की अलमारी में रख दें, विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाएगी. 


 


ससुराल वालों से रहता है विवाद तो यह करें


कुछ लोगों का विवाह तो हो जाता है किंतु शादी के बाद पति से नहीं पटती. इतना ही नहीं सास-ससुर से भी आए दिन विवाद होता रहता है ,तो इस बात को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए बल्कि चूड़ियों में हल्दी और अक्षत लगाने के बाद बेडरूम की किसी अलमारी में रख दें. आप देखेंगे कि जो लोग बात बात पर आपकी कमियां निकाल कर विवाद पैदा करते थे, वह समाप्त हो जाएगा. 


 


यह भी पढ़ें: Lord Hanuman: हनुमान जी के इस स्वरूप की करें पूजा, कार्यों में आ रही बाधाएं होंगी दूर, मिलेगी सफलता


 


संतान प्राप्ति के लिए उपाय


शादी हो गयी और लंबे समय तक संतान सुख न मिले तो भी बेचैनी होने लगती है, घर के बड़े बुजुर्ग ही टोकी टोकी करने लगते हैं. ऐसी स्थिति में आपको चूड़ियों को पीले रंग के कपड़े में लपेट कर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के चरणों में समर्पित कर संतान प्राप्ति की कामना करनी चाहिए. बाद में उस पोटली को घर के किसी ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां लोगों की नजर आसानी  से न पड़ती है, अर्थात इसे सबकी दृष्टि से छिपाकर रखना है.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)