Shami Ke Paudha Kaise Lagaye: हिंदू धर्म में पेड़-पौधों को पूजनीय मानते हैं. कहते हैं इनमें देवी-देवताओं का वास होता है. तुलसी के बाद शमी के पौधे को भी बहुत पवित्र और पूजनीय मानते हैं. शमी का पौधा घर में लगाने से नकारात्मकता दूर होती है. कहते हैं शमी का पौधा भोलेनाथ को बहुत प्रिय होता है ऐसे में सावन के महीने में शमि का पौधा घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही शमी का पौधा शनिदेव को भी अतिप्रिय है. घर में पवित्र शमी का पौधा लगाने के ज्योतिष शास्त्र में कुछ नियम है. यदि आप भी शमी का पौधा घर में लगा रहे हैं तो इसे लगाने के नियम जरूर जान लें. आइए विस्तार से जानते हैं इन नियमों के बारे में.


Donation Rules: भूलकर भी न करें इन चीजों का दान, जन्मों-जन्म तक झेलने पड़ेंगे परिणाम
 


शनि दोष लगता है


शमी का पौधा लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि पौधे के पास कभी गंदगी न हो. शमी के पौधे के पास कूड़ा-कचरा नहीं होना चाहिए. ये अशुभ माना जाता है. कहते हैं शमी के पौधे के पास कूड़ा-कचरा हो तो शनि दोष लगता है. शनिदेव को शमी का पौधा प्रिय है इसलिए इसके पास गंदगी होने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं.


जूते-चप्पल न रखें


शमी का पौधा बहुत लकी होता है इसे घर में लगाने से नौकरी और बिजनेस में तरक्की होती है. इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि शमी के पौधे के पास जूते-चप्पल न रखें ससे उन्नति रुक जाती है और घर में धन संकट आने लगता है. 


Surya-Ketu Yuti: सूर्य-केतु की युति से लगेगी लॉटरी, लाखों-करोड़ों में खेलेंगे इन राशिों के लोग
 


बाथरूम के पास


शमी का पौधा कभी बाथरूम के आसपास भी नहीं होना चाहिए. जब भी शमी का पौधा लगाएं इसे बाथरूम से कम से कम 5-7 फीट दूर ही लगाएं. इसके अलावा शमी के पौधे को किचन में भी नहीं रखना चाहिए. 


तुलसी के पौधे के पास


भगवान शिव को शमी का पौधा बहुत प्रिय है. वहीं शिवजी की पूजा में तुलसी वर्जित है इसलिए कभी भी शमी के पौधे को तुलसी के पौधे के पास नहीं लगाना चाहिए. इससे शिव का क्रोध झेलना पड़ता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)