Tijori Vastu tips: वास्तु शास्त्र में व्यक्ति की हर परेशानी की समस्या का हल छुपा हुआ है. यदि व्यक्ति यह सोच रहा है कि उसके हाथ में पैसा नहीं टिक रहा तो इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. दरअसल घर या फिर कार्यस्थल पर रखी तिजोरी के कुछ खास नियम होते हैं, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति की आर्थिक परेशानी तो दूर होती ही है साथ ही तिजोरी से कभी भी पैसे खाली नहीं होते हैं. आइए विस्तार में वास्तु शास्त्र के तिजोरी के इन उपायों और नियमों के बारे में जानें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिजोरी रखने की सही दिशा


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी या फिर लॉकर को रखने के कुछ खास नियम बताए गए हैं. जिनमें वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में तिजोरी रखने की सही दिशा दक्षिण पश्चिम की ओर बताया गया है. इस दिशा को तिजोरी रखने के लिए शुभ माना गया है. वहीं तिजोरी या फिर लॉकर को वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे रखें कि इसका दरवाजा उत्तर दिशा की ओर खुले.


तिजोरी में रखें भगवान की प्रतिमा


वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी में भगवान की प्रतिमा भी रख सकते हैं. लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि नियमित तौर पर प्रतिमा को साफ करें और उसकी पूजा अर्चना भी जरूर करें.


तिजोरी में रखने वाली चीजें
 
हिंदू धर्म में तिजोरी में भगवान की प्रतिमा को रखना शुभ तो मानते ही हैं साथ ही कुछ ऐसी वस्तुएं हैं, जिनके रखने से तिजोरी में धन की वृद्धि होती है. तिजोरी में सुपारी को रखना काफी शुभ मानते हैं. पूजा करने के बाद मंदिर से सुपारी को लेकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन के सारे मार्ग खुल जाते हैं.


तिजोरी के लिए रंगों का रखें ध्यान


वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी को अंदर से लाल रंग से रंगना शुभ माना जाता है. वहीं जेवर रखने के लिए पीले रंग बॉक्स का इस्तेमाल करना चाहिए. इन उपायों को अपनाने से धन संबंधी समस्या दूर होने लगती है.