Laung Ke Upay: सनातान धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. कहते हैं कि व्यक्ति के जीवन में आने वाली परेशानियां उसका सुख-चैन छीन लेती है. रात की नींद छीन जाती है. इसके लिए व्यक्ति भगवान की पूजा-पाठ और उपासना करता है. अगर आप भी दुख-तकलीफ से परेशान हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी से गुहार लगा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र में सूर्यास्त के बाद कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. मंगलवार के दिन इन्हें सूर्यास्त के बाद विधिपूर्वक किया जाए, तो व्यक्ति की सभी पुकारों की जल्दी सुनवाई होती है. जानें सूर्यास्त के बाद या फिर रात में किन उपायों को करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. 


सूर्यास्त के बाद कर लें ये जरूरी उपाय 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें. सूर्यास्त के बाद ही हनुमान जी की पूजा का सही समय होता है. मान्यता है कि सही समय पर की गई हनुमान जी की पूजा और उपाय से व्यक्ति को विशेष फल मिलता है. हनुमान जी की पूजा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मुंह पूर्वी उत्तर या फिर पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. 


- दुख, कष्टों से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार का दिन श्रेष्ठ है. इस दिन हनुमान जी के द्वादश नामों का स्मरण करने से व्यक्ति को कष्टों से मुक्ति मिलती है. और जीवन में कोई संकट करीब नहीं आता.  


- विशेष मनोकामना पूर्ति के लिए मंगलवार को सूर्यास्त के बाद 5 देसी घी की रोटी लें और उन पर गुड़ रखकर हनुमान जी को भोग लगाएं. इससे मन की सभी इच्छाएं जल्द पूरी होंगी. बता दें कि बाद में इन रोटी को गाय या किसी जरूरमंद को खिला दें. 


Dream Meaning: क्या सपने में आपको भी दिखते हैं अनजान चेहरे? समझ लें भविष्य में घटने वाली है ये घटनाएं


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार का संबंध मंगल से होता है. मंगल मजबूत करने के लिए इस दिन फिटकरी का उपाय करने से व्यक्ति को बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं.


- आज सूर्यास्त के बाद लौंग के 108 दानों की माला बनाएं और इस माला को हनुमान जी को अर्पित कर दें. इसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का जाप करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.


- परीक्षा में सफलता पाने के लिए मंगलवार के दिन छात्र हनुमान जी के मंदिर में पैन अर्पित कर दें. इस उपाय को करने से छात्रों को जल्द लाभ होगा. 


- वहीं, अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी में प्यार बनाए रखना चाहते हैं, तो मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में लाल ध्वज अर्पित करने से लाभ होता है.


Exam Remedies: एग्जाम में टॉप करने के लिए पढ़ाई के साथ आजमा लें ये ज्योतिष उपाय, अव्वल आन से नहीं रोक पाएगा कोई
 


- हनुमान जी को तुलसी पत्ता अर्पित करने से भी लाभ होता है. मंगलवार को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के मंदिर में आगे घी का दीपक जलाएं और दो लौंग दीपक में डाल दें. इसके बाद हनुमान जी के समक्ष अपनी मनोकामना रखें और वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे जल्द ही आपकी मनोकामना पूर्ण होगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)