Shakun Apshakun: केवल चमगादड़ ही नहीं इन सभी जीवों का घर में आना है अपशकुन, देते हैं विपत्ति का संकेत
Advertisement
trendingNow12273200

Shakun Apshakun: केवल चमगादड़ ही नहीं इन सभी जीवों का घर में आना है अपशकुन, देते हैं विपत्ति का संकेत

Bad Omen: घर में जीवों का आना भी शकुन-अपशकुन का संकेत होता है. ये जीव बताते हैं कि निकट भविष्‍य में अच्‍छी घटना होगी या बुरी. जानिए घर में आने वाले जीवों से जुड़े शकुन-अपशकुन. 

Shakun Apshakun: केवल चमगादड़ ही नहीं इन सभी जीवों का घर में आना है अपशकुन, देते हैं विपत्ति का संकेत

शगुन अपशगुन: हम जब भी किसी कार्य के लिए निकलते हैं तो उस कार्य को पूर्ण करते हुए उसमें सफलता प्राप्त करना ही मुख्य उद्देश्य होता है. लक्ष्य की ओर कदम बढ़ते ही यदि हमें अपशकुन दिख जाए तो मन में संशय आ जाता है और वहीं इसके विपरीत अगर शुभ शकुन हो जाए तो मन प्रसन्नता के साथ उस कार्य की ओर बढ़ने लगता है. रोजमर्रा के जीवन होने वाली ऐसी बहुत से घटनाएं है, जो शकुन और अपशकुन से जुड़ी है. अपशकुन होने के बाद भी उनसे बचने के कुछ उपाय भी है. ज्योतिष में शकुन का विशेष महत्व है एक योग्य ज्योतिषी, सवाल पूछने वाले के हाव भाव और आसपास के संकेतों को देखकर सटीक उत्तर तक दे सकते हैं. आइए, शकुन और अपशकुन की इन बातों को और विस्तार से जानें. 

ज्योतिष में अपशकुन के संकेत

बिल्लियों का लड़ना: घर में बिल्लियों के लड़ने को अशुभ माना जाता है, यह परिवार में होने वाले झगड़े की ओर इशारा करता है .

उल्लू का आवाज करना: यदि घर की छत पर उल्लू आकर बैठे और आवाज करे, तो यह घर में अचानक विपत्ति आने के योग बनते हैं .

खुदाई में मृत जीव का मिलना: जमीन की खुदाई के दौरान यदि कोई मरा हुआ जीव, जैसे कि सांप, दिख जाए तो यह आने वाले बुरे समय को दर्शाता है .

दूध का गिरना:  यदि घर में बार-बार दूध जमीन पर गिरता हो, तो यह घर में क्लेश और विवाद की स्थिति पैदा करता है .

चमगादड़ों का घर में आना: घर में चमगादड़ों का आना या रहना भविष्य में होने वाली बड़ी दुर्घटना का संकेत होता है .

चूहों का बढ़ना: यदि घर में अचानक चूहों की संख्या बढ़ जाए, तो निकट भविष्य में आने वाली विपत्तियों का आना तय होता है. संकट को काटने के लिए गणेश जी को लड्डू का भोग लगाएं.

देवता की मूर्ति टूटना: घर में किसी देवता की मूर्ति अथवा चित्र टूट जाए, नकारात्मक और बीमारी को लेकर आती है. तुरन्त ही खंडित मूर्ति या चित्र को गंगा में प्रवाहित करें और शुभ दिन में नया खरीद लें. 

कुत्ते का रोना: यदि कोई कुत्ता घर के गेट के सामने मुंह करके रोए, तो यह घर में किसी समस्या और कुल से अशुभ समाचार मिलता है. 

घायल पक्षी का आना: यदि घर में कोई चोट खाया या घायल पक्षी आ जाए, तो यह महासंकट का संकेत होता है .

दीमक या मधुमक्खी का छत्ता होना:  घर में दीमक की बामी या मधुमक्खी का छत्ता होने से घर के मुखिया के स्वास्थ्य में परेशानी होने की आशंका रहती है.

बिल्ली का रास्ता काटना: कार्य पर जाते समय यदि बिल्ली रास्ता काट जाए, तो कार्य असफल होने की आशंका रहती है . इसे दूर करने के लिए घर वापस आकर या थोड़ा विश्राम कर आगे जाएं .

लाल चीटियों का आना: घर में लाल चीटियों का आना किसी बड़े आर्थिक नुकसान की ओर ईशारा करता है. 

पाँव से जूता गिरना: यदि यात्रा पर जाते समय पाँव से जूता निकल कर गिर जाए, तो यह अशुभ संकेत होता है, ऐसे में जरूरी न हो तो यात्रा को टाल देना ही सही रहता है. 

(Dislaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news