Best Day To Plant Tulsi: हिंदू शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने, शाम के समय घी का दीपक जलाने और  ज्योतिष उपाय करने से घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही, घर में कभी पैसों की तंगी नहीं होती. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी के पौधे को लेकर मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी का हरा-भरा पौधा होता है, वहां कभी दरिद्रता का वास नहीं होता. लेकिन तुलसी के पौधे को लेकर शास्त्रों में कुछ नियमों का जिक्र किया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना व्यक्ति की जेब और तिजोरी दोनों को ही हरा-भरा रखता है. जानें तुलसी का पौधा लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 


Surya Grahan 2024: इन 5 राशि वालों की खुशियों पर लग सकता है 'ग्रहण', इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
 


तुलसी का पौधा लगाने का उत्तम दिन 


धार्मिक मान्यता के अनुसार अगर तुलसी का पौधा शुभ दिन लगाया जाता है, तो जातक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के अनुसार अगर आप भी तुलसी का पौधा लगाने का सोच रहे हैं, तो तुलसी का पौधा गुरुवार और शुक्रवार के दिन लगाना बेहद उत्तम होता है.  साथ ही, ऐसी भी मान्यता है कि चैत्र माह के गुरुवार-शुक्रवार तुलसी का पौधा लगाने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 


आर्थिक तंगी से मुक्ति के लिए इस दिन लगाएं 


अगर लंबे समय से आर्थिक तंगी से परेशान हैं, और जल्द ही पैसों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन अभिजीत मुहूर्त में तुलसी का पौधा लगाएं. बता दें कि 11 से 12 बजे तक का समय अभिजीत मुहूर्त माना जाता है. इस समय लगाना लाभकारी माना जाता है. 


Sheetala Ashtami 2024: बसौड़ा 1 या 2 अप्रैल दूर करें कंफ्यूजन? शीतला अष्टमी पूजा के दौरान रखें इन 3 बातों का ध्यान
 


तुलसी का पौधा लगाने का उत्तम महीना 


तुलसी का पौधा लगाने के लिए अक्टूबर और नवंबर का महीना सबसे उत्तम माना गया है. वहीं, फरवरी माह में तुलसी लगाने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस मौसम में न तो ज्यादा ठंड होती है और न ही गर्मी. ऐसे में इस माह में तुलसी लगाने से सूखती नहीं है. 


इन दिनों में भूलकर न लगाएं तुलसी 


ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार सोमवार, रविवार, बुधवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना अच्छा नहीं माना गया है. वहीं, एकादशी के दिन भी तुलसी का पौधा घर में नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं कि अगर आप इन दिनों को नजरअंदाज करते हैं, तो इससे व्यक्ति को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)