Unlucky Plants for Home: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु शास्त्र में हर चीज को रखने का वर्णन किया गया है. अगर आप घर की हर चीज को वास्तु के अनुसार रखते हैं तो इससे आपके जीवन में कोई परेशानी नहीं रहती और घर सुख-शांति से भरपूर रहता है. ऐसे ही घर में पेड़-पौधे से जुड़े वास्तु का भी जिक्र किया गया है. अगर घर में वास्तु के अनुसार पेड़-पौधे लगाते हैं तो इससे व्यक्ति के सौभाग्य के रास्ते खुलते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार कई पौधों को घर में रखना बेहद अशुभ माना जाता है. चलिए जानते हैं घर में भूलकर भी कौन से पौधे नहीं लगाने चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूखे और मुरझाए हुए पौधे
अगर आपके घर के पौधे सूख या मुरझा गए हैं तो वास्तु के अनुसार ये बेहद अशुभ संकेत है. ऐसा होने से घर में नेगेटिव एनर्जी के होने की ओर इशारा करता है. इससे इंसान के हर काम में रुकावट आने लगती है. इसलिए जल्द से जल्द घर से इन सूखे और मुरझाए पौधों को घर से बाहर कर दें.  


न लगाएं मेहंदी का पौधा
वैसे तो मेहंदी का पौधा बेहद गुणकारी होता है लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में इस पौधे को लगाना बेहद अशुभ होता है. मान्यतानुसार मेहंदी के पौधे पर बुरी आत्माओं का वास होता है इसलिए इसको घर में लगाना वर्जित होता है. 


न लगाएं बोनसाई का पौधा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में बोनसाई का पौधा लगाना भी बेहद अशुभ होता है. मान्यतानुसार घर में ये पौधा रखने से परिवारजनों की तरक्की में रुकावट आती है. इसलिए बोनसाई के पौधे को घर के अंदर बिल्कुल न लगाएं. लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर के बाहर लगा सकते हैं. 


दुर्भाग्य लाता है यह पौधा
वास्तु के अनुसार घर में कांटेदार पौधों को लगाना भी बेहद अशुभ होता है. इसलिए अगर आप घर में कैक्टस का पौधा लगाते हैं तो जीवन दुर्भाग्य से भर जाता है. इससे घर परिवार में तनाव और चिंता जैसी स्थिति पैदा होती है. वहीं वास्तु के अनुसार कपास का पौधा भी घर में लगाना बेहद अशुभ होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)