Vastu Tips: घर के नॉर्थ और नॉर्थ ईस्ट (उत्तर पूरब)  में गड़बड़ी आ जाए तो समझ लीजिए कि घर में किसी न किसी को बीमारी लगी रहती है. बीमारी ठीक होने का नाम ही नहीं लेती है और यदि ठीक भी हो गए तो चार दिन बाद दूसरी बीमारी लग जाती है इस तरह डॉक्टर के चक्कर लगाते ही रहना पड़ता है. कहने का मतलब है कि बीमारी का सिलसिला चलता ही रहता है. बीमारी की वजह से जहां एक ओर आप शारीरिक रूप से परेशान होते हैं वहीं डॉक्टर के यहां बार बार जाने पर आपको फीस व दवा आदि के रूप में पैसा भी खर्च करना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


नॉर्थ ईस्ट में इस चीज को रखें


दरअसल नॉर्थ ईस्ट यानी ईशान कोण की दिशा में पानी होना चाहिए, लेकिन नैऋत्य अर्थात दक्षिण पश्चिम दिशा में पानी नहीं मिट्टी होनी चाहिए. उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा में इन्वर्टर, भारी बक्सा अलमारी आदि कोई भी हैवी चीज रखना गलत है. यहां पर यदि गैस रखी है तो यह भी गलत है. यह स्थिति डॉक्टरों के पास फीस और दवा के रूप में पैसा खर्च कराएगी मानसिक तनाव रहेगा. रोग दवा से ठीक तो हो जाएगा लेकिन कुछ समय के बाद बाद फिर से हो जाएगा. यानी डॉक्टर के यहां जाना बंद नहीं होता है. 


 


दक्षिण और पश्चिम के बीच नल


दूसरी समस्या तब आ सकती है जब दक्षिण और पश्चिम के बीच में पानी रखा हो यानी नल लगा हो, वॉश बेसिन या फिर वॉशिंग मशीन में कपड़े धोए जाते हों, यहां पर पानी रहने से भवन के मालिक का क्षरण होने लगता है यानी बीमारी लगी रहती है जिससे शरीर और धन दोनों का ही नुकसान होता है. जिस तरह पानी मिट्टी को घोल देता है यानी मिट्टी को काट कर उसका अस्तित्व खत्म कर देता है वही स्थिति घर के मालिक की हो जाती है. 



दवा का डिब्बा दक्षिण में न रखें


आप डॉक्टर को दिखाने के बाद हफ्ते दस दिन की दवा तो ले ही आते हैं, इसे भी सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है. मेडिकल स्टोर से लाई हुई दवाओं को आप किसी डिब्बे में रखते हैं लेकिन सवाल है कि इसे आप रखते किस दिशा में हैं. दवा का डिब्बा भूल कर भी इस दिशा में नहीं रखना चाहिए. दवा के डिब्बे को हमेशा नॉर्थ व नॉर्थ ईस्ट में ही रखना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: मेष राशि में 'ग्रहों के सेनापति' करेंगे प्रवेश, 3 राशियों को मिलेगा फायदा, पैसों से भरी रहेगी जेब


 


उत्तर की ओर मुंह करके दवा खाएं


जो दवा ली जा रही है वह आपके शरीर में लाभ पहुंचाए इसके लिए आवश्यक है कि आप किस दिशा की ओर मुंह करके दवा खाते हैं. आप इस बात को गांठ बांध लें कि हमेशा आपको उत्तर दिशा की ओर मुंह करके ही दवा खानी है किसी अन्य दिशा में नहीं.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)