Vastu Alert For Broom: वास्तु शास्त्र में हर चीज को लेकर एक खास नियम बताए गए हैं. ठीक वैसे ही वास्तु शास्त्र में झाड़ू को लेकर एक खास चेतावनी दी गई है. जिसमें यह बताया गया है कि कभी भी झाड़ू का अनादर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार की कठिनाइयां आ सकती हैं. ऐसा क्यों हो सकता है आइए विस्तार में वास्तु शास्त्र में जानें!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कभी ना करें झाड़ू का निरादर


वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कभी भी झाड़ू का निरादर नहीं करना चाहिए. दरअसल झाड़ू को मां लक्ष्मी का ही रूप मानते हैं. इसलिए कभी भी झाड़ू को पैर ना लगाए और ऐसा हो जाए तो उसी वक्त झाड़ू को हाथ लगाकर माफी मांग लें.


Shiv Temple: काशी में स्थित ये शिवलिंग पूरी करता है सभी मनोकामनाएं, हर साल तिल के बराबर बढ़ता है इसका आकार

  
गलती से भी ना रखें ऐसे झाड़ू


बता दें कि कभी भी झाड़ू को खड़ा नहीं रखना चाहिए. व्यक्ति जैसे मां लक्ष्मी को मान देता है ठीक वैसे ही झाड़ू को भी उन्हीं का रूप मान कर हमेशा उसे लिटा कर ही रखें. खड़े कर के झाड़ू रखने से मां लक्ष्मी ज्यादा समय के लिए निवास नहीं करती.


झाड़ू को रखने का सही तरीका


झाड़ू को कभी भी सामने नहीं रखना चाहिए. इसे हमेशा घर में छिपा कर रखना चाहिए. दरअसल सामने झाड़ू रहने पर लक्ष्मी का निवास नहीं होता है. इसलिए झाड़ू हमेशा ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर ना पड़े.


Shiv Purana: मरने से पहले व्यक्ति को महसूस होने लगती हैं ये चीजें, मिलने लगते हैं ये खास संकेत
 


झाड़ू रखने की सही दिशा


वास्तु शास्त्र की मानें तो झाड़ू को हमेशा दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. दरअसल इस दिशा को भाग्यलक्ष्मी से जोड़ कर देखा गया है. इसलिए व्यक्ति पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है. साथ ही उस घर में कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)