Money Attraction Things: वास्तु शास्त्र में घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों के बारे में बताया गया है. अगर घर में वास्तु नियमों का पालन न किया जाए, तो व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे घरों में किसी चीज की कमी नहीं रहती. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में उत्तर दिशा में मां लक्ष्मी का वास होता है. मान्यता है कि अगर वास्तु से जुड़ी कुछ चीजों का यहां रखा जाए, तो व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति तो होती ही है. साथ ही, व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु जानकारों का कहना है कि जिन घरों का निर्माण और वहां अंदर बने मंदिर का निर्माण वास्तु शास्त्र के अनुसार किया जाए, तो व्यक्ति को जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती. वहीं, उन घरों में धन, वैभव, समृद्धि का वास होता है. अगर आप भी चाहते हैं कि घर में आपके कमाए धन में बरकत हो, तो वास्तु के अनुसार इस बात को जरूर जान लें कि घर की दिशा में  मां लक्ष्मी का वास होता है. उस दिशा को कैसे रखना चाहिए, जिससे घर में सौभाग्य की प्राप्ति होती रहे. 


Chaitra Navratri 2024: चैत्र और शारदीय नवरात्रि में क्या है अंतर, इस साल कब पड़ेंगे नवरात्रि
 


घर की इस दिशा में निवास करती हैं मां लक्ष्मी


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा और पश्चिम दिशा में धन की देवी वास करती हैं. घर पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इन दिशाओं में मां लक्ष्मी की तस्वीर लगानी चाहिए. साथ ही, इस दिशा को बहुत ही साफ-सुथरा रखना चाहिए. इसके अलावा इस दिशा में एक चांदी का सिक्का लाल रंग के कपड़े में बांधकर भी रख सकते हैं. इसके साथ ही, वास्तु जानकारों का कहना है कि इस दिशा को साफ-सुथरा रखना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 


Shani Sade Sati: शनि के गोचर करते ही मेष राशि वालों का शुरू होगा बुरा समय, साढ़ेसाती का दौर बढ़ाएगा परेशानियां
 


सुख-शांति के लिए करें ये उपाय 


घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा में चंदन जरूर रखें. मान्यता है कि चंदन भगवान शिव को बेहद प्रिय है. कहते हैं कि इस दिशा में भोलेनाथ का भी वास होता है. इसके साथ ही, इस दिशा मं गंगाजल रखना और उसका छिड़काव करना भी बहुत शुभ माना गया है. इससे देवों के देव प्रसन्न हो जाते हैं और घर में बरकत बनी रहती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)