Saptahik Rashifal 15 July to 21 July 2024 : जुलाई का तीसरा सप्ताह व्रत-त्योहार और ग्रह गोचर की दृष्टि से बेहद खास रहने वाला है.  सप्ताह के दूसरे दिन यानी 16 जुलाई को सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश से लेकर एक बाद एक शुभ दिनों की झड़ी लगी रहने वाली है. 17 जुलाई हरिशयनी एकादशी, 18 जुलाई चातुर्मास व्रतारंभ, 19 जुलाई प्रदोष व्रत के साथ बुध सिंह राशि में प्रवेश करेंगे तो वहीं सप्ताह का समापन गुरू पूर्णिमा से होगा. इस पूरे सप्ताह चंद्रमा तुला राशि से लेकर मकर राशि तक में गोचर करेंगे. जानें सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष- इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के पास पूरे सप्ताह कामकाज की अधिकता रहेगी, तो वहीं करियर में मनमुताबिक सफलता मिलने की भी संभावना है. व्यापारी वर्ग नए काम की रूपरेखा तैयार करेंगे, जिसे अकेले कर पाना मुश्किल होगा इसलिए ईमानदार और विश्वास योग्य व्यक्ति की तलाश शुरु करें. विद्यार्थी वर्ग के लिए सप्ताह मिला जुला रहेगा, कभी पढ़ाई को लेकर सीरियस दिखेंगे तो कभी मनोरंजन में लिप्त नजर आ सकते हैं. पुरानी बातों से खुद को दूर रखने में ही समझदारी है. जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे. जरूरतमंद लोगों की मदद करने से मन को शांति और संतोष मिलेगा और आपकी समस्याओं में कमी आएगी.  कब्ज और एसिडिटी की समस्या से परेशान हो सकते हैं. 


वृष- वृष राशि के लोग आत्मनिर्भरता के गुणों को विकसित करें क्योंकि साथी से अपेक्षित सहयोग न मिलने से मन कुछ उदास हो सकता है. जो लोग अपना व्यापार संभालते है,  वह काम को लेकर बहुत ज्यादा खुश नहीं रहने वाले हैं.  युवा वर्ग ने अपने लिए जो रास्ता चुना है, उसी मार्ग  में आगे बढ़ते हुए नजर आएंगे जिसमें उन्हें धन के साथ सम्मान की प्राप्ति भी होगी. मनोरंजन पर बहुत ज्यादा धन खर्च करने से बचना होगा, क्योंकि इस सप्ताह आपको बड़ी धनराशि की जरूरत भी पड़ सकती है. जीवनसाथी पर छोटी-छोटी बातों को लेकर गुस्सा करने से बचें. मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे जो आपको बीमारी से राहत दिलाने में मदद करेगा.


मिथुन - इस राशि के जो लोग किसी बड़े पद पर कार्यरत है वह अपने अधीनस्थों का सम्मान करें, कार्यस्थल पर किसी को भी नीचा न दिखाने की भूल न करें. बड़े क्लाइंट से बातचीत करते समय सतर्कता बरतनी होगी, एक बार जो कमिटमेंट दे देंगे फिर कैसे भी पूरा करना आपकी जिम्मेदारी होगी. बात अगर आर्थिक दृष्टि की करें तो वह इस सप्ताह अच्छी रहने वाली है. युवा वर्ग में विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा, इस सप्ताह आप प्यार के रंग में डूबे नजर आने वाले हैं. ग्रहों की स्थिति विद्यार्थी वर्ग के लिए अनुकूल रहेगी, जिस वजह से अध्ययन में मन लगेगा. परिवार में चिंता का माहौल बना रहने से मानसिक तनाव में वृद्धि हो सकती है. सर्दी, खांसी की समस्या बढ़ सकती है, जिस कारण बुखार भी हो सकता है. वाहन से चोट लगने की आशंका है, यदि बैक सीट पर बैठते है तो भी हेलमेट न पहनना बिलकुल न भूलें. 


कर्क-  मन में विचारों का तूफान उमड़ेगा, कार्यप्रणाली या सैलरी को लेकर असंतुष्टि भाव आएंगे जो कहीं न कहीं  कार्यों से मन को भटका सकते हैं. रिलैक्स होने के लिए दोस्तों या पार्टनर के साथ कुछ समय व्यतीत जरूर करें. व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा है, अच्छी लागत पर माल मिलने की संभावना है, तो वहीं जरूरी कामों को पूरा करने में संतान का सहयोग भी प्राप्त होगा. युवा वर्ग में प्रसन्नता का संचार होगा, मन प्रसन्न होने से पढ़ाई में भी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलेगा. सेविंग को लेकर काफी सीरियस दिखेंगे, जरूरी खर्चों को भी टालने का प्रयास कर सकते हैं. दांपत्य जीवन भी ठीक ठाक चलेगा. सेहत के मामले में बहुत अधिक ठंडी खाने पीने की चीजों से परहेज करना है, बाकी स्वास्थ्य से जुड़ी कोई परेशानी वाली बात नहीं है.


सिंह- सिंह राशि के  लोगों को दूसरों को निर्देशित करने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है,  आप लोगों को न केवल निर्देश देंगे बल्कि उन्हें अच्छे से समझाने  का काम भी करेंगे. ऐसे व्यापारी जो रिपेयरिंग सर्विस प्रोवाइड करते हैं, उनके पास काम का ढेर लग सकता है. युवा वर्ग को आराम क्षेत्र से बाहर निकलना होगा क्योंकि यह समय मेहनत के लिए है. यदि इस सप्ताह ट्रेवल करने वाले हैं तो यात्रा के दौरान सेहत और सामान दोनों का ही ध्यान रखना बहुत जरूरी है. बिगड़े रिश्तों में सुधार होगा, खासतौर पर यदि जीवनसाथी के साथ बातचीत बंद थी, तो वह शुरू हो सकती है. सेहत की बात करें तो गर्दन एवं पीठ में जकड़न हो सकती है, बहुत अधिक देर तक एसी में बैठने और लेटने से बचना चाहिए.


कन्या-  इस राशि के लोग कार्यस्थल पर छवि और प्रतिष्ठा को लेकर काफी परेशान रह सकते हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए यदि व्यापारी वर्ग को रुका  धन वापस मिलने की संभावना है, इसलिए लोगों को रिमांइड कराना शुरु कर दें तो वहीं दूसरी ओर आर्थिक स्थिति मजबूत होने से कार्य में सुधार होगा  और काम का विस्तार कर सकेंगे. छोटे-छोटे खर्चें कब बजट से बाहर चले जाएंगे इसका आपको पता भी नहीं चलेगा, इसलिए खर्चों और आय दोनों को ही लिखना शुरु करें.  व्यय अधिक होने से तनाव हो सकता है. मानसिक स्थिरता न होने से युवा वर्ग काफी परेशान रहेंगे. हार्मोनल असंतुलन के कारण  महिलाओं की सेहत प्रभावित हो सकती है, कमजोरी लगना चक्कर आना जैसी समस्या हो सकती है.


तुला- तुला राशि के लोग पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ  को अलग रखने की और इसमें बैलेंस बनाकर चलने की कोशिश करेंगे. बिजनेस में मेहनत के बाद अच्छा मुनाफा होने की संभावना बढ़ेगी, इसलिए कर्मचारियों से काम कराने के साथ ही खुद भी मेहनत करने के लिए तैयार रहें. वर्क लोड के कारण स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, काम को लोगों के बीच बांटने का प्रयास करें. जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें है उनके लिए समय अच्छा है,  यदि कोई एंट्रेंस एग्जाम दिया है, तो वह क्लीयर कर सकेंगे. पार्टनर के प्रति स्वभाव थोड़ा लचीला रखें, उन्हें समझने का प्रयास करें. संतान यदि छोटी है, तो उसके साथ ज्यादा समय व्यतीत करने का प्रयास करें. सेहत को लेकर सतर्क रहें योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें


वृश्चिक- इस राशि के लोगों को पुराने संपर्क से लाभ होगा जो जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करेंगे. किसी बड़ी कंपनी से नौकरी का ऑफर मिल सकता है. शेयर मार्केट और रेंटल इनकम आय का अच्छा स्रोत बनेंगे. व्यापारी वर्ग के बहुत समय से अटके हुए कार्य होने की संभावना है. बड़े भाई से व्यापार या पढ़ाई में  सहयोग मिलने से प्रदर्शन अच्छा होगा. युवा वर्ग के विचारों में शुद्धता बढ़ेगी, आध्यात्मिक कार्यों को ज्यादा समय देंगे और दोस्तों के साथ तीर्थ स्थल की योजना का प्लान भी बनाएंगे. विद्यार्थी वर्ग शिक्षक के सहयोग से सारे डाउट्स क्लीयर कर सकेंगे. खर्चों को नियंत्रित करने के लिए बजट अनुसार खरीदारी करने पर ज्यादा फोकस करेंगे.पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी. जीवनसाथी की सेहत नरम होने से उनके हिस्से के कार्यों को भी आपको संभालना पड़ सकता है. सेहत में कान से जुड़ी समस्या होने की आशंका है. 


धनु-  धनु राशि के लोगों पर आर्थिक जुर्माना लग सकता है, इसलिए  कंपनी के किसी भी रूल्स रेगुलेशन को तोड़ने की भूल न करें. अनावश्यक धन खर्च होने से  सप्ताह की शुरुआत व्यापारी वर्ग के लिए तनावपूर्ण हो सकती है. जो लोग खाने पीने का काम करते हैं उन्हें इस बार नकारात्मक फीडबैक के लिए भी तैयार रहना चाहिए.  युवा वर्ग उच्च और अच्छी शिक्षा ले लेने के लिए घर से दूर जाने का विचार बना सकते हैं. जो दंपत्ति संतान कामना कर रहे हैं, वह अपनी इच्छा के बहुत नजदीक खड़े हैं, जल्दी ही आपको इससे जुड़ी शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावना है.  घर का माहौल शांत रखना है इसके लिए वाद विवाद से बचने का प्रयास करें. इस सप्ताह हल्का और सुपाच्य भोजन करें क्योंकि सीने में जलन और वायु विकार जैसे रोग बढ़ सकते हैं.


मकर- नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह उतार चढ़ाव भरा हो सकता है क्योंकि सहयोग करने वाले लोग पीछे हट सकते हैं. व्यापारी वर्ग को कार्यों को लेकर जो भी परेशानियां थी, वह दूर होगी. उधारी की रकम वापस होने से आर्थिक ग्राफ में कुछ सुधार होगा. इस सप्ताह पुराने मित्रों से मुलाकात उनके साथ घूमना फिरना लगा रह सकता है. अध्यापकों से अच्छे संबंध बनाकर रखें, क्योंकि गुरु मार्गदर्शन के बिना उन्नति मिलना असंभव है. बहन से कुछ नोकझोंक होने की आशंका है, बात बिगड़े उससे पहले मामले को शांत करने का प्रयास करें. सुख-सुविधाओं में वृद्धि से जुड़े किसी सामान की खरीदारी कर सकते हैं. सेहत की बात करें तो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही इस सप्ताह अच्छा रहने वाला है, मेडिटेशन नियमित रूप से जरूरत करें.


कुंभ - करियर में नया बदलाव  आएगा, कुंभ राशि के लोगों को नए प्रोजेक्ट से जुड़ने और काम करने का मौका मिल सकता है. यह समय छिपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालने के लिए है. व्यापारी वर्ग को  पार्टनर के साथ से अच्छा लाभ मिलेगा, तो वहीं विवादित मामलों में पक्ष मजबूत होगा, फैसला भी आपके पक्ष में आता दिखाई दे रहा है. घरेलू क्लेश से दूर रहें और अपने शुभचिंतकों की बातें सुने और समझे. परिवार के साथ समय अच्छे से बीतेगा. घर पर पूजा पाठ का माहौल बन सकता है. संतान से जुड़ी खुशखबरी मिलने से मान सम्मान में वृद्धि होगी. सेहत इस सप्ताह अच्छी रहने वाली है पुरानी जो भी समस्या थी, उसमें सुधार देखने को मिलेगा.


मीन-  मीन राशि के लोगों को बॉस से पूरा सपोर्ट मिलेगा, वह आपके पक्ष में बोलते हुए नजर आ सकते हैं.  पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों को किसी बड़ी डील के सफल होने से अच्छा धन लाभ हो सकेगा. युवा वर्ग को मित्र से लाभ होगा, उनके साथ नई चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा. धार्मिक ज्ञान लेने में भी आपकी रुचि बढ़ेगी. दांपत्य जीवन में जिम्मेदारियों को लेकर मनमुटाव हो सकता है. घर के पेंडिंग कार्यों को निपटाने के लिए यह सप्ताह अच्छा रहने वाला है, रुके हुए काम बनेंगे. सेहत में पैर में अचानक से चोट लग सकती है, इस ओर सतर्क रहें.  मानसिक और शारीरिक तौर पर, थकान महसूस कर सकते हैं, ऐसे में काम और आराम के बीच का संतुलन बनाकर चलें साथ ही पौष्टिक आहार भी लें.