Grah Shanti Upay: धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक साल के 12 महीने में 12 पूर्णिमा आती हैं और हर पूर्णिमा का अपना अलग महत्व बताया गया है. भाद्रपद माह में पड़ने वाली पूर्णिमा का ज्योतिष शास्त्र में खास महत्व हैं. इस दिन से श्राद्ध की शुरुआत होती है. भाद्रपद माह में पूर्णिमा के दिन स्नान दान का काफी महत्व बताया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद पूर्णिमा के दिन स्नान दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, इस दिन अगर  व्यक्ति कुछ खास उपायों को अपनाता है तो उसके सारे ग्रहों के पीड़ा भी दूर हो सकते हैं. आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन खास उपायों के बारे में जानें.


Lucky Zodiac Sign: कम मेहनत के बाद भी करोड़ों में खेलते हैं ये राशि के लोग, पैसों के मामले में होते हैं किस्मत के धनी
 


नवग्रह कष्ट निवारण के उपाय


- सूर्य दोष को दूर करने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन सुबह सुबह स्नान कर के सूर्य को सबसे पहले अर्घ्य दें. जिसके बाद आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ अवश्य करें. इस दिन लाल चंदन, गेहूं और लाल वस्त्र का दान अवश्य करें. चंद्र दोष को दूर करने के लिए इस दिन चंद्रमा के निमित्त मिसरी, चीनी और चावल का दान करें. 


- मंगल का कष्ट दूर करने के लिए इस दिन मंगल के निमित्त चने का दाल, गुड़, लाल वस्त्र और तांबे के बर्तन का दान करें. 


- बुध को प्रबल बनाने के लिए इस दिन आंवला, आंवले का तेल, हरी सब्जी का दान करें.


- गुरु दोष से यदि विवाह में बाधा आ रही है तो गुरु के निमित्त पीला सरसों, केसर, पीला चंदन, मक्का या फिर अपने अनुसार सोना का दान करें. 


Pitru Paksha 2024: पितरों को भयंकर नाराज कर देती हैं पितृ पक्ष के दौरान ये छोटी-स गलती, खाना बनाते समय रखें ध्यान
 


- शुक्र दोष को दूर करने के लिए शुक्र के निमित्त इस दिन कपूर, देसी घी, मक्खन, सफेद तिल और गजक का दान करें.


- शनि दोष को दूर करने के लिए शनि के निमित्त काले तिल, तिल का तेल, लोहपात्र, काला वस्त्र आदि का दान करें. राहु को शांत करने के लिए चितकबरा कंबल, खाना, अधोवस्त्र आदि दान करें. केतु के लिए स्कार्फ, टोपी और पगड़ी का दान करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)