Abu Dhabi Mandir: 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन किया गया था. महज एक महीने के अंदर ही मुस्लिम देश UAE में एक भव्य हिन्दू मंदिर का उद्घाटन किया गया. पीएम मोदी ने BAPS के पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन किया. जानकारी के लिए बता दें BAPS बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामिनारायण संस्था चैरिटी धर्मार्थ संस्था है, जो स्वामीनारायण संप्रदाय से जुड़ा है. आपके मन में सवाल उठा होगा कि इस मंदिर में किस देवी देवता की पूजा की जाएगी, किसकी मूर्तियां है. आज हम आपको यही बताएंगे. आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


मंदिर में किसकी होगी पूजा-अर्चना?
BAPS का ये मंदिर मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात यानि की यूएई का पहला मंदिर है जो भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है. मुख्य रूप से इस मंदिर के गर्भ गृह में स्वामी नारायण महाप्रभु की मूर्ति विराजमान है. 


 


हिन्दू देवी-देवताओं की भी होगी पूजा
अबू धाबी के पहले हिन्दू मंदिर में भगवान स्वामीनारायण के अलावा सीता-राम, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, शिव-पार्वती का विग्रह, राधा-कृष्ण, श्री गणेश, जगन्नाथ स्वामी और भगवान अयप्पा की मूर्तियों की भी पूजा की जाएगी. 


 


कौन हैं स्वामी नारायण महाप्रभु?
स्वामी नारायण महाप्रभु को नीलकंठ वर्णी के नाम से भी जाना जाता है. इनका जन्म उत्तर प्रदेश के छपिया जिले में हुआ था. छपिया राम नगर अयोध्या से 40 किलोमीटर दूर स्थित है. स्वामी नारायण महाप्रभु ने अयोध्या में वेद शास्त्रों की शिक्षा प्राप्त की थी. इनका बचपन का नाम घनश्याम पांडे था. दिव्य लीलाओं की गाथा के कारण इन्हें अवतार पुरुष माना जाने लगा. 


 


27 एकड़ में फैला है मंदिर
अबू धाबी के हिन्दू मंदिर को बनने में करीब 3 साल का समय लगा है. इस मंदिर की लागत करीब 700 करोड़ है. मंदिर करीब 27 एकड़ में फैला है. इस मंदिर को जयपुर के पिंक सैंड स्टोन से बनाया गया है जो राम मंदिर के निर्माण में भी इस्तेमाल हुआ है.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)