Bhanu Saptami 2024 Date: सनातन धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व बताया जाता है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन भानु सप्तमी मनाई जाती है. इस दिन सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. बता दें कि इस साल भानु सप्तमी 3 मार्च रविवार के दिन पड़ रही है. रविवार होने के कारण इसका महत्व कई गुना ज्यादा बढ़ गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भानु सप्तमी पर सूर्य देव की पूजा-अर्चना करने और जप-तप करने से कारोबार में विशेष सफलता मिलती है. घर में खुशियां आती हैं और करियर में दबरदस्त उछाल आता है. इस दिन विशेष पूजा करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. जानें भानु सप्तमी पर किस विधि से करें पूजा. 


भानु सप्तमी पर ऐसे करें पूजा 


भानु सप्तमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठना शुभ माना गया है. इस दिन की शुरुआत सूर्य देव और देवी-देवताओं के ध्यान से करनी चाहिए. इसके बाद स्नान करें और पीले रंग के वस्त्र धारण कर लें. भानु सप्तमी के दिन इस मंत्र का जाप करें. 


- एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते ।


अनुकम्पय मां देवी गृहाणा‌र्घ्यं दिवाकर।।


-ॐ भूर्भुवः स्वःतत्सवितुर्वरेण्यं


भर्गो देवस्यः धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥ 


सूर्य देव को इस विधि से दें अर्घ्य 


भानु सप्तमी के दिन सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन सूर्य देव को जल देते समय उसमें काले तिल डाल लें. साथ ही, पीले रंग का फूल और जौ अर्पित करें. इसके बाद दीपक जला कर आरती करें. सूर्य देव का चालीसा और सूर्य कवच का पाठ करें. और आखिर में सुख-समृद्धि की कामना करें. 


अंत में सूर्य देव को मीठा और फल को भोग लगाएं और लोगों में प्रसाद का वितरण करें. अगर आप सूर्य देव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो श्रद्धानुसार गरीबों को इन चीजों का दान करें. 


भानु सप्तमी का महत्व


मान्यता है कि भानु सप्तमी के दिन जो लोग सच्चे मन से सूर्य देव क पूजा करते हैं, उन्हें जीवन के हर मोड़ पर सफलता की प्राप्ति होती है. कारोबार और नौकरी में तरक्की मिलती है और घर में खुशियों का आगमन होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)