Bhanu Saptami Ke Upay: हर महीने की कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि को भानु सप्तमी का व्रत रखा जाता है. इस बार फाल्गुन मास की सप्तमी तिथि आज यानी 3 मार्च को पड़ रही है. यह व्रत सूर्य भगवान को समर्पित है. इस दिन कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक करने के लिए और उनका आशीर्वाद पाने के लिए व्रत रखा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने से सूर्यदेव की कृपा होती है और व्यक्ति को यश, मान-सम्मान, भाग्य, अच्छा स्वास्थ्य आदि की प्राप्ति होती है. भानु सप्तमी इस बार रविवार को पड़ रही है जिससे इसका महत्व और बढ़ गया है क्योंकि रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है. इस दिन सूर्यदेव की पूजा और कुछ उपाय आपको हर क्षेत्र में सफलता दिला सकते हैं और जीवन में आ रही समस्याएं दूर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 


भानु सप्तमी के दिन करें ये उपाय 


- भानु सप्तमी के दिन सुबह ब्रह्म मुहुर्त में उठकर स्नान आदि से निवृत होकर उगते सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. कहते हैं इससे व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है और उसमें नई ऊर्जा का संचार होता है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भानु सप्तमी के दिन सूर्य भगवान को अर्घ्य देने से व्यक्ति के सभी रोग भी दूर हो जाते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.


- शास्त्रों के अनुसार भानु सप्तमी के दिन कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए सूर्यदेव को अर्घ्य देते समय तांबे के लोटे का उपयोग करें. इसके अलावा पानी में शक्कर, चंदन और लाल फूल डालने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं. 


- भानु सप्तमी के दिन दान का भी बहुत महत्व है. इस दिन किसी जरूरतमंद को सूर्य भगवान से संबंधित चीजें जैस तांबे के बर्तन, गेंहू, गुड आदि का दान करना शुभ माना जाता है.


- बता दें कि भानु सप्तमी के दिन सुबह सूर्य भगवान की पूजा और उन्हें अर्घ्य देने के साथ आदित्य हृदय स्रोत पाठ करना भी शुभ माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)