Purnima Remedies: हर माह की अंतिम तिथि पूर्णिमा होती है. साल में कुल 12 पूर्णिमा आती हैं और शास्त्रों में हर पूर्णिमा का अपना महत्व होता है. हर माह की पूर्णिमा को अलग नाम से जाना जाता है. चैत्र माह की पूर्णिमा को चैत्र पूर्णिमा  के नाम से जाना जाता है. इस बार चैत्र पूर्णिमा 6 अप्रैल के दिन मनाई जाएगी. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवता स्वर्ग से धरती पर आते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार चैत्र पूर्णिमा पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं. इस कारण इसका महत्व और अभी बढ़ जाता है. इस दिन देवताओं की कृपा पाने के लिए और मनोकामना पूर्ति के लिए कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि पूर्णिमा पर किए गए कुछ उपायों को करने से तुरंत फल मिलता है. इस दिन ज्योतिष के कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन लाभ होता है.


चैत्र पूर्णिमा 2023 कब है


हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा तिथि का आरंभ 5 अप्रैल 2023 सुबह 9 बजकर 19 मिनट से होगा और 6 अप्रैल 2023 सुबह 10 बजकर 04 मिनट पर इसका समापन होगा. बता दें कि इस बार चैत्र पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग का निर्माण हो रहा है. साथ ही, इस दिन अभिजीत मुहूर्त, विजय मुहूर्त और अमृत काल में भी सभी शुभ कार्य किए जा सकते हैं.


चैत्र पूर्णिमा पर करें ये उपाय


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के दिन भगवान श्री हरि और मां कमला की आराधना करें. घर के पास किसी मंदिर में जाकर उन्हें पीला चंदन, कमल पुष्प और पीले फूलों की माला अवश्य अर्पित करें.


- अगर किसी जातक की कुंडली में ग्रहों की स्थिति प्रतिकूल चल रही है, तो पूर्णिमा के दिन सुबह के समय दान-पुण्य करें. जितना संभव हो सके उस दिन गरीबों, विकलांगों और साधु-संतों को भोजन और वस्त्र दान करें.


- जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष है, वे लोग इस दिन पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए भगवान शिव की आराधना करें. इसके साथ ही, पितरों के निमित्त उनकी प्रिय वस्तुएं जरूरतमंदों का दान कर दें.


- अगर पूर्णिमा तिथि के दिन कोई भी उपाय करना आपके लिए संभ नहीं है, तो इस दिन जल्दी उठकर भगवान विष्णु के महामंत्र “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:” का जप करें. सिर्फ इस मंत्र के जाप से ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)