Chanakya Niti tips for Wealth: आचार्य चाणक्य पुराने समय के एक बहुत बड़े विद्वान हैं, जिन्होंने अपने द्वारा रचित नीतिशास्त्र के जरिए व्यक्ति को जीवन से जुड़ी कई बातों का ज्ञान दिया है. ऐसे ही आचार्य ने व्यक्ति को धन से जुड़ी कई बाते बताईं हैं. जो व्यक्ति अपने जीवन में चाणक्य की इन बातों को अपनाते हैं तो उनकी जेब कभी खाली नहीं रहती है जिससे उनको आर्थिक तंगी का कभी सामना नहीं करना पड़ता है. चलिए जानते हैं आर्थिक तंगी से बचने के लिए आचार्य चाणक्य द्वारा दी गई कुछ सीख. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पैसा बचाने की आदत
आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति के अंदर पैसा बचाने की आदत नहीं होती है उसको कभी भी कंगाली का सामना नहीं करना पड़ता. इसके विपरीत जिस इंसान में पैसा जोड़ने की कला नहीं होती है वो उसको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसलिए चाणक्य के अनुसार अपनी कमाई का कुछ न कुछ हिस्सा भविष्य के लिए बचाकर रखें. 


बेवजह न करें पैसा खर्च
आचार्य चाणक्य के मुताबिक बुरे वक्त में हमेशा धन ही काम आता है. इसलिए व्यक्ति को कभी भी बेवजह की चीजों पर पैसा खर्च करने से बचना चाहिए क्योंकि बेवजह की चीजों पर पैसा खर्च करने वालों को हमेशा आगे चलकर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसलिए हमेशा सोच-समझकर ही पैसा खर्च करें. 


न करें कंजूसी
चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति बात-बात पर कंजूसी दिखाता है उसको हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. आचार्य चाणक्य के मुताबिक व्यक्ति को हमेशा कंजूसी करने से बचना चाहिए, जिससे भविष्य में इसके बुरे परिणाम आपको न भुगतने पड़ें. 


रखें इन बातों का खास ख्याल
आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार जिस घर में गंदगी रहती है वहां हमेशा अशांति का माहौल बना रहता है ऐसे घर में धन की देवी मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती हैं. ऐसे में व्यक्ति को अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)