Chandra Grahan 2023 and Buddha Purnima 2023: हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा का बहुत महत्‍व है. साथ ही यह दिन बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए भी बेहद खास है क्‍योंकि इसी दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्‍म हुआ था. इसलिए वैशाख पूर्णिमा को बौद्ध पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा भी कहते हैं. इस साल बुद्ध पूर्णिमा 5 मई को मनाई जाएगी. साथ ही ये बुद्ध पूर्णिमा बेहद खास रहेगी क्‍योंकि इस बुद्ध पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण पड़ रहा है. साथ ही ग्रह-नक्षत्रों का अजीब संयोग भी बन रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुद्ध पूर्णिमा 2023 तिथि


हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 04 मई गुरुवार की रात 11 बजकर 44 मिनट से प्रारंभ होगी और अगले दिन 05 मई शुक्रवार की रात 11 बजकर 03 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदयातिथि के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा 05 मई शुक्रवार को मनाई जाएगी.


बुद्ध पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण और सिद्धि योग के साथ भद्रा काल


5 मई को वैशाख पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण भी पड़ रहा है. 5 मई की रात 8 बजकर 45 मिनट से 5 और 6 मई की मध्‍यरात्रि को 1 बजे तक रहेगा. इसके पहले 5 मई की सूर्योदय से लेकर सुबह 09 बजकर 17 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा. इसी दिन स्वाती नक्षत्र भी रहेगा. स्‍वाती नक्षत्र सुबह से लेकर रात 09 बजकर 40 मिनट तक है. इस तरह वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त दिन में 11 बजकर 51 मिनट से दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक है. 


इतना ही नहीं वैशाख पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा के दिन भद्रा का साया रहेगा. यह सुबह 05 बजकर 38 मिनट से सुबह 11 बजकर 27 मिनट तक है. चूंकि इस भद्रा का वास स्थान पाताल है. लिहाजा इसका दुष्प्रभाव पृथ्वी पर नहीं होगा.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)