Laxmi Ganesh Idol: दिवाली खुशियों के साथ दीपों का त्योहार है. इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा का बहुत महत्व है. इस पंच दिवसीय त्योहार की शुरुआत धनतेसर से होती है. इस दिन धन के देवता कुबेर और आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. वहीं, धनतेरस के दिन कई लोग अन्य चीजों के साथ भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति की भी खरीदारी करते हैं. हालांकि, इन मूर्तियों की खरीदारी करते समय कुछ बातों की जानकारी होना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भगवान गणेश की मूर्ति


धनतेरस के दिन अगर भगवान गणेश जी की मूर्ति खरीद रहे हों तो यह देख लें कि सूंड़ बाईं तरफ मुड़ी हुई हो. इसी प्रकार उनके एक हाथ में मोदक और उनके पैर के पास सवारी मूसक यानी कि चूहा जरूर बना हुआ हो.


मां लक्ष्मी की मूर्ति


मां लक्ष्मी मूर्ति खरीदते समय सबसे पहले उनके रंग पर ध्यान देना चाहिए. गुलाबी रंग वाली मां लक्ष्मी की मूर्ति को ज्यादा शुभ माना गया है. इसके साथ ही खरीदारी करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि वह कमल या हाथी पर विराजमान हों और उनके एक हाथ में कमल तथा दूसरे हाथ से धन का आशीर्वाद मिल रहा हो. उनके पैर के पास उल्लू भी बना हुआ हो तो काफी शुभ माना जाता है.


अन्य जरूरी बातें


भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की एक साथ जुड़ी हुई प्रतिमा न खरीदें. काले रंग वाली गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति नहीं खरीदनी चाहिए, साथ ही यह भी ध्यान रखें कि वह कहीं से खंडित न हों. कभी भी खड़ी हुई लक्ष्मी की मूर्ति न खरीदें. प्लास्टिक या फिर प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्ति कभी भूलकर भी न खरीदें. मिट्टी या धातु से बनी भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदना अच्छा माना जाता है.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)