Dhanteras 2023 kab hai: हिंदू धर्म में 5 दिवसीय दीप पर्व साल का सबसे बड़ा त्‍योहार माना गया है. इसकी शुरुआत धनतेरस से होती है. धन तेरस या धन त्रयोदशी कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है. साल 2023 में धनतेरस 10 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी, वहीं दिवाली इसके 2 दिन बाद 12 नवंबर को मनाई जाएगी. धनतेरस के दिन आयुर्वेद के देवता भगवान धन्‍वंतरी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. घर, गाड़ी, सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं को खरीदने के लिए धनतेरस का दिन सबसे ज्‍यादा शुभ माना गया है. आइए जानते हैं साल 2023 में धनतेरस की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त क्‍या है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस 2023 की तिथि एवं मुहूर्त


कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि यानी कि धनतेरस 10 नवंबर की दोपहर 12:35 बजे से प्रारंभ होगी और 11 नवंबर की दोपहर 01:57 बजे तक रहेगा. इस दौरान पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06:02 बजे से रात 08:00 बजे तक करीब 1 घण्टा 58 मिनट का रहेगा. 


धनतेरस पूजा विधि 


धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि, देवी लक्ष्मी एवं कुबेर देव की कृपा प्राप्त करने के लिए शुभ मुहूर्त कुबेर देव और भगवान धन्वंतरि की स्थापना करें. साथ ही माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की भी मूर्ति या चित्र स्थापित करें. सभी देवी-देवताओं को तिलक लगाएं, पुष्प, फल, मिठाई आदि अर्पित करें. दीपक जलाएं. साथ ही ऊं ह्रीं कुबेराय नमः मंत्र का जाप करें. 


धनतेरस का 13 से संबंध 


धनत्रयोदशी या धनतेरस तिथि पर 13 का विशेष महत्व होता है. कह सकते हैं कि इससे 13 के अंक से खास कनेक्‍शन है. मान्‍यता है कि इस दिन खरीदी गई चीज 13 गुना फल देती है. ये भी कह सकते हैं कि इस दिन शुरू किया गया काम 13 गुना सफलता दिलाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें