Dhanteras Date 2024 in India: धनतेरस साल का वह मौका होता है जब बाजारों में सबसे ज्‍यादा भीड़ होती है. लोग जमकर खरीदारी करते हैं. सोना, चांदी, इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स, गाड़ी जैसी समृद्धि देने वाली चीजें खरीदते हैं. यूं कहें कि एक बड़ा तबका ये चीजें खरीदने के लिए धनतेरस के शुभ मौके का इंतजार करता है. लेकिन धनतेरस के दिन भी खरीदारी करने के लिए शुभ मुहूर्त देखा जाता है, साथ ही वही चीजें खरीदनी चाहिए जो जीवन में समृद्धि लाएं. वरना गलत समय पर गलत चीजें खरीदना धन हानि और कष्‍ट का कारण बनती हैं. जानिए इस साल धनतेरस पर किस समय में खरीदारी करने से बचना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: नवंबर में बुध का डबल गोचर लाएगा 3 राशि वालों के लिए कमाई का मौसम, भरेगी तिजोरी


धनतेरस 2024
दिवाली पर्व का पहला दिन धनतेरस होता है. यह कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि होती है, जिसे धनतेरस कहा जाता है. इस साल धनतेरस 29 अक्‍टूबर 2024 को है.


यह भी पढ़ें: आसमान से लाकर जमीन पर पटक देंगे 'शनि', इन 5 राशियों को होगा भयंकर कष्‍ट!


धनतेरस पर खरीदारी के शुभ मुहूर्त


धनतेरस पर खरीदी करने के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं. पहला मुहूर्त - 29 अक्‍टूबर की सुबह 6 बजकर 31 मिनट से 10 बजकर 31 मिनट तक है, लेकिन इतनी सुबह बाजार पूरी तरह ना खुलने से खरीदारी संभव नहीं होगी. वहीं खरीदारी का दूसरा शुभ मुहूर्त - सुबह 11 बजकर 42 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. यह अभिजीत मुहूर्त है.


यह भी पढ़ें: आखिर कब तक रहेगी कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती, मुक्ति से पहले झेलनी पड़ेंगी ये मुसीबतें


धनतेरस पर राहुकाल


वैसे तो धनतेरस का पूरा दिन खरीदारी के लिए शुभ होता है और इस साल तो त्रिपुष्‍कर योग बनने से यह और भी शुभ है. लेकिन धनतेरस के दिन राहुकाल दोपहर 02:50 से शाम 04:14 तक रहेगा. राहु काल में कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए, इससे अशुभ फल मिलता है. लिहाजा धनतेरस पर राहुकाल के दौरान खरीदारी करने से बचें.


धनतेरस पर ना खरीदें ये चीजें


धनतेरस के शुभ मौके पर लोहे की चीजें, नुकीली चीजें, काले कपड़े जैसी नकारात्‍मकता बढ़ाने वाली चीजें ना खरीदें. इस दिन सोना, चांदी, तांबा, पीतल, धनिया, गाड़ी, इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम जैसी समृद्धि देने वाली चीजें ही खरीदें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)