धनतेरस पर झाड़ू क्‍यों खरीदते हैं? खरीदने के बाद क्‍या करें, ये भी जान लें
Advertisement
trendingNow12490887

धनतेरस पर झाड़ू क्‍यों खरीदते हैं? खरीदने के बाद क्‍या करें, ये भी जान लें

Dhanteras par Jhadu kab kharide: धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का बड़ा महत्‍व है. धनतेरस पर झाड़ू क्‍यों खरीदना चाहिए, खरीदने का शुभ मुहुर्त क्‍या है और नई झाड़ू व पुरानी झाड़ू का क्‍या करें?

धनतेरस पर झाड़ू क्‍यों खरीदते हैं? खरीदने के बाद क्‍या करें, ये भी जान लें

Dhanteras Broom Purchase : दिवाली महापर्व शुरू होने वाला है और इसका पहला दिन धनतेरस का होता है. धन त्रयोदशी के दिन धनकुबेर और मां लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. साथ ही धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदी जाती है. इस साल 29 अक्‍टूबर 2024 को धनतेरस मनाई जाएगी. चूंकि दिवाली का संबंध साफ-सफाई से भी है इसलिए झाड़ू से इसे प्रमुख तौर पर जोड़ा जाता है.

यह भी पढ़ें: नवंबर में बुध का डबल गोचर लाएगा 3 राशि वालों के लिए कमाई का मौसम, भरेगी तिजोरी

सोना-चांदी ही नहीं झाड़ू भी खरीदें
धनतेरस के दिन सोना, चांदी, पीतल, गाड़ी, इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स आदि खरीदे जाते हैं. लेकिन इसके साथ ही धनतेरस पर झाड़ू भी खरीदना जरूरी है. मान्‍यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्‍मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. आर्थिक तंगी कभी परेशान नहीं करती है. घर में बरकत बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: ये हैं कुबेर देव की फेवरेट राशियां, जीवन में कभी ना कभी जरूर बनते हैं करोड़पति-अरबपति

मंदिर में करें झाड़ू का दान करें

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के साथ-साथ मंदिर में झाड़ू दान करना भी बेहद शुभ होता है. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मक ऊर्जा नष्‍ट होती है. मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर धन-समृद्धि का वरदान देती हैं. कभी कर्ज या गरीबी का सामना नहीं करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: अब भी उलझे हैं दिवाली 31 की है या 1 की? तुरंत दूर कर लें कंफ्यूजन, जानें सही तारीख

धनतेरस पर झाड़ू कब खरीदें?
धनतेरस पर या झाड़ू दोपहर के बाद और सूर्यास्‍त से पहले ही खरीदें. रात में झाड़ू खरीदना अशुभ फल देगा. कम से कम 2 झाड़ू खरीदें. एक अपने घर में रखें और एक मंदिर में दान करें.

धनतेरस पर कैसी झाड़ू खरीदें?
धनतेरस के मौके पर फूल झाड़ू या सींक झाड़ू ही खरीदें. लेकिन प्‍लास्टिक की झाड़ू ना खरीदें. साथ ही झाड़ू को कभी खड़ा करके ना रखें. झाड़ू को हमेशा आड़ा करके रखना ही शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

TAGS

Trending news