Maa Durga ko khush kaise kare: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ होते हैं. यदि इस दौरान मां दुर्गा की भक्ति भाव से पूजा-अर्चना की जाए तो वे खुश होकर खूब कृपा बरसाती हैं. इसके अलावा आर्थिक तंगी, बुरी नजर से बचाव आदि के लिए नवरात्रि के 9 दिन में कुछ खास टोटके किए जा सकते हैं. ये टोटके-उपाय आपकी कई समस्‍याएं दूर कर देंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवरात्रि के अचूक टोटके 


धन प्राप्ति के उपाय: यदि धन की आवक बढ़ाना चाहते हैं तो नवरात्रि के किसी भी दिन पीपल के पत्ते पर राम लिखें और उस पर कुछ मीठा रखकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं. इससे धन आगमन के नए रास्‍ते बनेंगे. इसके अलावा भगवान शिव को रोजाना सुबह चावल और बिल्व पत्र चढ़ाना भी आपको धन दिलाएगा. 


बुरी नजर से बचने का टोटका: नवरात्रि के दौरान घर की चौखट पर नींबू बांध दें. ये टोटका आपके घर को बुरी नजर से भी बचाएगा और आपकी सेहत बेहतर रखेगा. 
 
शनि दोष और बाधाएं दूर करने का उपाय: नवरात्रि में गरीबों को काले तिल दान करने से शनि दोष दूर होगा और कामकाज में आ रही बाधाएं दूर होंगी. 


सम्‍मान प्राप्ति का उपाय: नवरात्रि में कन्या को लाल कपड़ा भेंट करें, इससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. 


धन हानि रोकने और मालामाल होने का उपाय: अगर आपके घर में धन नहीं टिक रहा है, बार-बार हानि हो रही है तो नवरात्रि में ये अचूक टोटका कर लें. इसके लिए सुबह स्‍नान करके साफ कपड़े पर मोती शंख रखें और फिर 'श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:' मंत्र का 108 बार जाप करें. साथ में चावल भी रख लें और हर मंत्र जप के बाद एक-एक चावल उस शंख में डालते रहें. ऐसा नवरात्रि खत्‍म होने तक रोजाना करें. साथ ही शंख के चावलों को एक सफेद कपड़े की पोटली या बैग में रखते जाएं. 11 दिन के बाद उस शंख को भी चावलों वाली पोटली में रख दें. फिर इस पोटली को अपनी तिजोरी या धन स्‍थान में रखें. इस उपाय से आपको बहुत धन मिलेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)