Surya Grahan on Vaishakh Amavasya 2023: अमावस्‍या का दिन स्‍नान-दान, तर्पण, पूजा, उपाय आदि करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. अमावस्‍या का दिन पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिहाज से भी खास होता है. वैशाख महीना शुरू हो चुका है और 20 अप्रैल 2023 को वैशाख अमावस्‍या पड़ रही है. वैशाख अमावस्‍या के दिन शनि देव की पूजा करने और उन्‍हें प्रसन्‍न करने का विशेष संयोग बन रहा है. हालांकि इस दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण भी पड़ रहा है. लेकिन भारत में यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देने से इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैशाख अमावस्या 2023 तिथि पूजा मुहूर्त 


वैशाख अमावस्या तिथि की शुरुआत 19 अप्रैल 2023 की सुबह 11 बजकर 23 से होगी और 20 अप्रैल 2023 की सुबह 09 बजकर 41 बजे अमावस्‍या समाप्‍त होगी. वहीं स्नान-दान मुहूर्त 20 अप्रैल की सुबह 04:23 से सुबह 05:07 तक रहेगा. 


वैशाख अमावस्या पर शनि देव की पूजा का खास संयोग 


हिंदू धर्म में अमावस्‍या और पूर्णिमा को पर्व का दर्जा दिया गया है. अमावस्‍या तिथि के स्‍वामी पितृ देव होते हैं. 20 अप्रैल को वैशाख अमावस्‍या है और दक्षिण भारत में वैशाख अमावस्‍या को शनि जयंती मनाई जाती है. माना जाता है कि वैशाख अमावस्‍या शनि जयंती को शनि देव की पूजा करने से सारे मानसिक, शारीरिक, आर्थिक कष्‍ट दूर होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 


शनि की साढ़े साती-ढैय्या के कष्‍टों से ऐसे पाएं राहत 


- शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति पाने के लिए शनि जयंती पर अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार जरूरतमंदों को दान करें. असहाय लोगों की सेवा करें. मेहनतकश मजदूरों को भोजन कराएं. इससे आपको शनि से जुड़े कष्‍टों से राहत मिलेगी. 


- वैशाख अमावस्या के दिन पड़ने वाली शनि जयंती के दिन शमी के पड़े की पूजा करे. साथ ही शनि देव की भी पूजा करें और उन्‍हें शमी के फूल अर्पित कर शनि स्तोत्र का पाठ करें. इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी. 


- वैशाख अमावस्‍या के दिन तर्पण, श्राद्ध करें. ब्राह्मण को भोजन कराएं. दान-पुण्‍य करें. कुत्‍ते को भोजन दें. पक्षियों के लिए दाना डालें. इससे पूर्वज प्रसन्‍न होंगे और अपार सुख-समृद्धि देंगे. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)