नई दिल्ली: फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का त्योहार मनाया जाता है. पंचांग के मुताबिक इस बार फाल्गुन मास की पूर्णिमा 18 मार्च को है. होलिका दहन 17 मार्च को किया जाएगा. मान्यता है कि इस दिन पूजा-पाठ और व्रत आदि करने से समस्याओं का निदान मिलने लगता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक होली से एक दिन पहले यानी होलिका दहन पर कुछ खास उपाय करने से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही दूसरी समस्याओं के भी मुक्ति मिल सकती है. आइए जानते हैं कि होलिका दहन के दिन किए जाने वाले विशेष उपाय के बारे में.


नौकरी और व्यापार में तरक्की के लिए


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नौकरी और व्यापार में सफलता पाने के लिए होलिका दहन के दिन स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें. इसके बाद एक पानी वाला नारियल लेकर परिवार से सभी सदस्यों के सिर के ऊपर से 7 वार वार दें. इतना करने के बाद उस नारियल को डाल होलिका दहन की अग्नि में समर्पित कर दें. इसके बाद होलिका की अग्नि की 7 बार परिक्रमा करें. फिर भगवान को फल, मिठाई आदि का भोग लगाएं. ऐसा करने से नौकरी और व्यापार से संबंधित समस्या दूर हो जाएगी. 


आर्थिक समस्या दूर करने के लिए


होलिका दहन के दिन मोती के शंख को गंगाजल से पवित्र कर उसकी पूजा करने से आर्थिक समस्या का समाधान मिलता है. साथ ही इस दिन होलिका की अग्नि में गेहूं, चना, मटर, असली डालने से आर्थिक तंगी दूर होती है. इसके अलावा परिवार में सुख-समृद्धि के लिए होलिका दहन के दिन प्रसाद के रूप में मिठाईयों का भोग लगाएं. 


यह भी पढ़ें: 30 साल बाद इन 3 राशियों के जीवन में कोहराम मचाने आ रहे हैं शनिदेव, जानें प्रभाव


मनोकामाना पूर्ति के लिए


अगर कई कोशिशों के बावजूद भी सफलता नहीं मिल पा रही है, तो ऐसे में होलिका दहन यानी छोटी होली के दिन पूजा के दौरान नारियल के साथ पान और सुपारी भी अर्पित करें. पान के पत्ते बिल्कुल शुद्ध और बिना कटे-फटे होने चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)