महालक्ष्‍मी व्रत उपाय: माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मां लक्ष्मी की जिस पर कृपा हो जाए उसके घर में हमेशा धन-धान्‍य के भंडार भरे रहते हैं. साल में एक बार महालक्ष्‍मी व्रत पड़ते हैं, जो 16 दिन तक चलते हैं. ये व्रत भाद्रपद महीने में आते हैं. इस साल 22 सितंबर से महालक्ष्‍मी व्रत शुरू हुए हैं, जो कि 6 अक्‍टूबर 2023 तक चलेंगे. मान्‍यता है कि जो व्यक्ति ये 16 दिन के महालक्ष्‍मी व्रत करता है मां लक्ष्‍मी उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. उसके सभी काम पूरे होते हैं. इस दौरान देवी लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए. ताकि जीवन में कभी धन, सुख और ऐश्‍वर्य की कमी ना हो. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महालक्ष्मी व्रत उपाय 


- यदि आपके करियर में कोई बाधा है, नौकरी-व्‍यापार में मनचाही सफलता नहीं मिल रही है तो महालक्ष्मी व्रत के दौरान रोजाना महालक्ष्‍मी व्रत कथा सुनें. इस दौरान अपने हाथ में चावल के 16 दाने रखे रहें, चावल के ये दाने अखं‍डित यानी कि टूटे हुए ना हों. कथा पूरी होने के बाद ये चावल के दाने जल में डाल दें और अंत में चंद्रमा को इस जल से अर्घ्य दें.


- महालक्ष्‍मी व्रत करें, साथ ही शाम को मां लक्ष्‍मी की पूजा में खीर का भोग लगाएं और फिर इसे 16 कन्‍याओं में बांट दें. 


- अपार धन और सफलता पाने के लिए महालक्ष्मी व्रत के दौरान कमलगट्टे की माला से 'ऊँ श्रीं क्लीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा' मंत्र का जप करें. इससे रूठी किस्‍मत भी मान जाएगी. साथ ही वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी. 


- महालक्ष्मी व्रत के किसी भी दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करें. पूजा में पीले रंग की कौड़ी मां लक्ष्मी के सामने रखें और उनकी भी पूजा करें, फिर महालक्ष्मी व्रत समाप्त होने के बाद कौड़ी उठाएं और उन्हें लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें. तिजोरी में धन बढ़ता ही जाएगा. 


- महालक्ष्‍मी व्रत के दौरान कमलगट्टे की माला से देवी लक्ष्मी के बीज मंत्र 'ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः' का जाप करें. मां लक्ष्‍मी आपकी मनोकामनी पूरी करेंगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)