सर्व पितृ अमावस्‍या पर करें गरुड़ पुराण के ये उपाय, पितरों की प्रसन्‍नता भर देगी घर
Advertisement
trendingNow12442419

सर्व पितृ अमावस्‍या पर करें गरुड़ पुराण के ये उपाय, पितरों की प्रसन्‍नता भर देगी घर

Sarva Pitru Amavasya 2024 : पितृ पक्ष का आखिरी दिन सर्व पितृ अमावस्‍या होता है. साल की यह सबसे महत्‍वपूर्ण अमावस्‍या में से एक है क्‍योंकि इस दिन पितरों को विदाई दी जाती है. जानिए अमावस्‍या के दिन पितरों को प्रसन्‍न करने के गरुड़ पुराण में बताए उपाय.

सर्व पितृ अमावस्‍या पर करें गरुड़ पुराण के ये उपाय, पितरों की प्रसन्‍नता भर देगी घर

Mahalaya Amavasya 2024: अश्‍विन महीने की अमावस्‍या को पितृ मोक्ष अमावस्‍या या सर्व पितृ अमावस्‍या कहते हैं. 15 दिन के पितृ पक्ष का समापन सर्व पितृ अमावस्या के दिन होता है. इसे महालया भी कहते हैं. सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन ज्ञात और अज्ञात पितरों को विदाई दी जाती है. ताकि पितृ प्रसन्‍न और संतुष्‍ट होकर पितृलोक लौटें. सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन उन पूर्वजों का भी श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान आदि किया जाता है, जिनकी तिथि ज्ञात नहीं होती है. गरुड़ पुराण में भी सर्व पितृ अमावस्‍या के महत्‍व का वर्णन किया गया है. साथ ही पितृ अमावस्‍या के दिन पितरों को प्रसन्‍न करने के उपाय भी बताए गए हैं. मान्‍यता है कि पितृ अमावस्‍या के दिन विधि-विधान से किए गए श्राद्ध कर्म और उपाय पितरों को मोक्ष दिलाते हैं. साथ ही जातक को अपार सुख-समृद्धि दिलाते हैं. 

यह भी पढ़ें: शत्रु बिगाड़ेंगे काम, सहना पड़ेगा अपमान, इन 4 राशि वालों पर कितना कहर ढाएंगे बुध?

सर्व पितृ अमावस्या 2024 

इस साल सर्व पितृ अमावस्या 2 अक्टूबर 2024 को है. साथ ही इस दिन सूर्य ग्रहण भी लग रहा है. पंचांग के अनुसार अश्विन अमावस्या या पितृ अमावस्‍या 1 अक्टूबर 2024 की रात 09:39 पर शुरू होगी और 2 व 3 अक्टूबर की मध्‍यरात्रि 12:18 पर समाप्त होगी. 

यह भी पढ़ें: जबरदस्‍त इंट्रोवर्ड होते हैं ये बर्थडेट वाले लोग, शनि की कृपा से इनकी कामयाबी मचाती है जमकर शोर

पितृ अमावस्‍या के उपाय 

यदि पितर अतृप्‍त होकर पितृ लोक लौटते हैं तो परिवार को पितृ दोष झेलना पड़ता है. पितृ दोष घर में बीमारी, अशांति, गरीबी लाता है. वंश वृद्धि और करियर में उन्नति रुक जाती है. इसलिए सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन ज्ञात और अज्ञात पितरों का श्राद्ध और तर्पण जरूर करें. साथ ही गरुड़ पुराण में बताए गए ये काम भी करें. 

पंचबलि कर्म: गरुड़ पुराण के अनुसार सर्व पितृ अमावस्या पर पंचबलि कर्म जरूर करें. पंचबलि कर्म से मतलब है गाय, कुत्ता, कौए, देव और चीटियों के लिए भोजन निकालें. 

तर्पण और पिंडदान: सर्व पितृ अमावस्या के दिन तर्पण और पिंडदान जरूर करें. 

यह भी पढ़ें: 7 दिन में मिलेगी बड़ी गुड न्‍यूज, खुशी से दिल होगा बाग-बाग, बर्थडेट से जानें राशिफल

गरुड़ पुराण या गीत पाठ: परिजन की मृत्‍यु पर गरुड़ पुराण का पाठ किया जाता है. सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन गरुड़ पुराण के कुछ अध्याय जरूर पढ़ें. गीता पाठ भी कर सकते हैं. 

दान: सर्व पितृ अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार दान जरूर करें. इससे पितृ प्रसन्न होते हैं. 

ब्राह्मण भोज : सर्व पितृ अमावस्या के दिन ब्राह्मणों को भोजन कराएं. इसके लिए यदि बटुक ब्राह्मण (छोटे ब्राह्मण जो वेद अध्ययन कर रहे हों) मिल जाएं तो सर्वोत्‍तम है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news