Hanuman Mandir: हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन प्रभु श्री राम के भक्त हनुमान जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से भक्त की सभी प्रकार के संकट तो दूर होते ही है साथ ही करियर और कारोबार में भी सफलता मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन मात्र से भक्त को अशुभ ग्रहों से छुटकारा मिलता है. यही वजह है कि मंगलवार के दिन भक्त हनुमान मंदिर में प्रभु के दर्शन करने अवश्य जाते हैं. बता दें कि देश में हनुमान के ऐसे तीन प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां दर्शन मात्र से भक्तों के दुख और संताप दूर हो जाते हैं. आइए विस्तार में इन मंदिरों की विशेषता के बारे में जानें.


पटना का महावीर मंदिर


बिहार की राजधानी पटना के रेलवे जंक्शन के पास स्थित महावीर मंदिर देश के प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में आता है. मान्यता है कि इस मंदिर को अठारहवीं शताब्दी में स्थापित किया गया था. इस मंदिर में हनुमान की दो प्रतिमाएं स्थित हैं. इस मंदिर पर स्थानीय लोगों की पूरी श्रद्धा और आस्था है. जहां तक मंदिर की बात करें तो मंगलवार और शनिवार के दिन यहां पर भक्तों का तांता लगता है. भक्तों के अनुसार यहां पर उनकी हर मनोकामना पूरी तो होती ही है साथ ही यहां पर आने से उनके हर कष्ट महावीर हनुमान हर लेते हैं.


राजस्थान का मेहंदीपुर बालाजी


यह मंदिर भी देश के प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में से एक माना जाता है. यह मंदिर राजस्थान के सिकराय में स्थापित है. हनुमान जी को बालाजी के नाम से भी जाना जाता है. स्थानीय निवासी के अनुसार मेहंदीपुर बालाजी प्रेतराज और भैरव महाराज का निवास स्थान है. मान्यताओं के अनुसार 1 हजार साल पहले यहीं पर तीनों देव एक साथ इसी स्थान पर प्रकट हुए थे. उसी समय से बालाजी के साथ तीनों देवों की भी भक्त यहां पूजा करते हैं. यहां पर बड़ी दूर दूर से भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं.


चूरू का सालासर बालाजी


देश का यही एक मंदिर ऐसा है जहां पर हनुमान जी की दाढ़ी और मूंछ वाली प्रतिमा की पूजा अर्चना की जाती है. सालासर बालाजी का मंदिर राजस्थान के चुरू में स्थापित है. यहां पर देश विदेश से भी भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं. धार्मिक मान्यताओं की माने तो भक्तों की यहां पर सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. यहां पर नारियल बांधने से मनोवांछित फल की भी प्राप्ति होती है.


Jagannath Temple: कोई नहीं सुलझा पाया जगन्नाथ मंदिर के ये 5 रहस्य, जहां अब नहीं पहन सकते ऐसी ड्रेस!
 


Lucky Female Zodiac Sign: साल 2024 में करियर में ऊंचा मुकाम हासिल करेंगी ये 3 राशि की लड़कियां, हर सपना होगा पूरा
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)