Feng Shui: फेंगशुई एक प्राचीन विज्ञान है जो घर या कार्यस्थल में सकारात्मक उर्जा को बढ़ावा देने के उपाय बताता है. यह लोगों को उनके जीवन में ऊर्जा, स्वास्थ्य, और संबंधों में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद करता है. जिससे घर की संतुलन, सुख-शांति और समृद्धि को बढ़ावा मिलता है. फेंगशुई का पालन करने से जीवन में संतुलन और सकारात्मकता आती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होता है. मछलियों के जोड़े का प्रतीक चिन्ह एक ऐसा ही उपाय है जिसे फेंगशुई में शुभ माना जाता है. भारतीय ज्योतिष में मछलियों को शुभ और धन का प्रतीक माना जाता है. इसका संबंध भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार से भी है, जिससे धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मछलियों के जोड़े
फेंगशुई के अनुसार मछलियों के जोड़े के प्रतीक चिन्ह का घर में प्रयोग समृद्धि और सुख-शांति लाता है. इसे घर या कार्यालय में लटकाने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है. जल में रहने वाली मछली धन और भगवान विष्णु से जुड़ी है, जिसके प्रतीक चिन्ह को घर में लटकाने से घर में सकारात्मक वातावरण बनता है और धन की वृद्धि होती है.


धातु की बनी मछली
जो लोग मछलियों को एक्वेरियम नहीं रख सकते, वे धातु की बनी मछली के प्रतीक चिन्ह का प्रयोग कर सकते हैं. इसे घर में रखने से समस्याओं में निवारण होता है और सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होती है. इस प्रतीक चिन्ह को घर में लटकाने से धन की प्राप्ति में वृद्धि होती है और पारिवारिक तनाव भी कम होता है. फेंगशुई और वास्तुशास्त्र दोनों इसे सकारात्मक उर्जा के स्रोत के रूप में मानते हैं. मछली जल के तत्व से जुड़ी होती है और जल हमें शांति और सामंजस्य प्रदान करता है. 


इस चिन्ह का प्रयोग
मछलियों के जोड़े के प्रतीक चिन्ह का प्रयोग वास्तु और फेंगशुई में धन, सुख, शांति और समृद्धि लाने के लिए माना जाता है. इसे घर या कार्यस्थल में सही दिशा में लटकाने से उस जगह में सकारात्मक परिवर्तन आता है. इस चिन्ह को ईशान कोण में लटकाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर के सदस्यों को विपत्तियों से बचाव होता है. इसके प्रतीक चिन्ह का प्रयोग घर, दुकान और कार्यालय में वातावरण को निरन्तर प्रगतिशील बनाए रखने के लिए होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)