Guru purnima 2024 Puja Vidhi Muhurat: आज 21 जुलाई 2024, रविवार को गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जा रहा है. यह पर्व महाकाव्य महाभारत की रचना करने वाले महर्षि वेदव्यास को समर्पित है. साथ ही इस दिन देवगुरु बृहस्पति की भी पूजा की जाती है. ऐसा करने से गुरुओं का आशीर्वाद मिलता है, कुंडली में सौभाग्‍य, सुख और ज्ञान देने वाला गुरु ग्रह मजबूत होता है. करियर में तरक्‍की के नए रास्‍ते खुलते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि गुरु पूर्णिमा के दिन पूजा करने और गुरुओं का आशीर्वाद लेने के साथ-साथ कुछ गलतियों से बचना चाहिए. वरना जीचन में दुर्भाग्‍य और असफलता झेलनी पड़ती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा पर इन मैसेज के जरिए गुरुओं को भेजे शुभकामनाएं


गुरु पूर्णिमा के दिन ना करें ये काम 


- गुरु का स्‍थान देवता तुल्‍य होता है. इसलिए गुरु की पूजा करते समय उनका आशीर्वाद लेते समय विनम्र रहें. गलती से भी दिखावा या अहंकार ना करें. 


- गुरु के सामने आसन पर ना बैठें, बल्कि उनके चरणों में बैठें. क्‍योंकि गुरु का अपमान करना अशुभ फल देता है. ना ही कभी भी गुरु की ओर पैर करके बैठें. ऐसा कोई काम ना करें जिससे गुरु का अपमान हो. 


- गुरु के सामने गलत और अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें. ना ही गुरु के पीठ पीछे भी उनके खिलाफ कोई गलत शब्‍द का इस्‍तेमाल करें. गुरु के प्रति हमेशा सम्‍मान और ईमानदारी का भाव रखें.


गुरु पूर्णिमा 2024 पूजा शुभ मुहूर्त 


21 जुलाई को आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि पर गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जा रहा है. आज पूरे दिन गुरुओं की पूजा की जाएगी और उनका आशीर्वाद लिया जाता है. वहीं आज 21 जुलाई 2024, रविवार को गुरु पूर्णिमा पर कई शुभ योग बन रहे हैं. गुरु पूर्णिमा पर उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, विष्कुंभ और प्रीति योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग का दुर्लभ संयोग बना है. 


गुरु पूर्णिमा पूजन विधि


गुरु पूर्णिमा को पवित्र नदी के जल से स्‍नान करें. फिर सूर्य को अर्घ्‍य दें. गुरु वेदव्‍यास की पूजा करें. फिर अपने गुरु की पूजा करें. गुरु को उच्च आसन पर बैठाकर उनके चरण धोएं. चरणों में पीले, सफेद पुष्प अर्पित करें. उनका तिलक करें. आरती उतारें. उन्हें श्वेत या पीले वस्त्र, सामर्थ्‍य अनुसार धन आदि भेंट में दें. सफेद मिठाई खिलाएं. उनसे आशीर्वाद लें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)