Dhan Prapti ke Upay: ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा कल यानी कि 14 जून 2022, मंगलवार को है. इसे वट पूर्णिमा भी कहते हैं. इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्‍य के लिए बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं. साथ ही इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करने और स्‍नान-दान करने की परंपरा है. इसके अलावा इस ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा पर कुछ विशेष संयोग बन रहे हैं, जिसके कारण इसका महत्‍व और ज्‍यादा बढ़ गया है. कल पूर्णिमा के दिन बड़ा मंगल भी है और शुभ नाम का खास योग भी बन रहा है. 


ये उपाय दिलाएंगे मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि को मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करना चाहिए. साथ ही इस दिन किए गए कुछ खास उपाय बहुत तेजी से असर दिखाते हैं, इसलिए जल्‍दी अमीर बनने का सपना देख रहे लोगों को ये उपाय कर लेने चाहिए. 


- पूर्णिमा की रात मां लक्ष्‍मी के सामने लाल रंग के कपड़े पर 11 कौड़ियां रखें, फिर इन सभी पर हल्‍दी का टीका लगाएं. रात भर उन्‍हें इसी तरह रखा रहने दें. इसके बाद दूसरे दिन मां लक्ष्‍मी को प्रणाम करके इन कौड़ियों को तिजोरी या धन स्‍थान पर रख दें. ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी. आपकी आय तेजी से बढ़ेगी. 


- मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूर्णिमा के दिन लक्ष्‍मी जी की पूजा के बाद खीर का भोग लगाएं. साथ ही 5 कन्‍याओं को भोजन कराएं, यदि यह संभव न हो तो उन्‍हें खीर अवश्‍य खिलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी आप पर हमेशा मेहरबान रहेंगी. 


- खूब सारा पैसा कमाने के लिए लक्ष्मी स्तोत्र और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से घर और कामकाज में हमेशा बरकत बनी रहती है. 


यह भी पढ़ें: Rahu Nakshatra Parivartan: कल से 8 महीने तक इन राशि वालों पर होगी धन वर्षा! राहु का नक्षत्र परिवर्तन करेगा मालामाल


- यदि पैसों की तंगी के चलते कर्जदार हो गए हैं तो कर्ज से निजात पाने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें. मां लक्ष्‍मी को सुगंधित धूप, गुलाब के फूल और खीर अर्पित करें. 


यह भी पढ़ें: Astrology: सबसे ज्‍यादा तेजी से तरक्‍की करते हैं ये 5 राशियों के लोग! क्‍या आप भी हैं इतने लकी?


- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. इसके अलावा ब्रह्मा, विष्‍णु और महेश की कृपा भी मिलती है. हो सके तो शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे दीपक भी जलाएं. 


- इस दिन सफेद चीजों जैसे दूध, शक्‍कर और सफेद कपड़ों का दान करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)