Jyeshtha Month Purnima 2022 Date: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. हर माह के आखिरी दिन पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है. ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा 14 जून मंगलवार के दिन पड़ रही है. इस दिन वट पूर्णिमा व्रत भी रखा जाएगा. वट पूर्णिमा का व्रत पति की लंबी आयु, दांप्तय सुख और पुत्र की कामना के लिए रखा जाता है. पूर्णिमा के दिन स्नान और दान की विशेष परंपरा है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा और पूजा की जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसी मान्यता है कि पूर्णिमा की रात को मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है. साथ ही, चंद्र की पूजा से चंद्र दोष से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं ज्येष्ठ पूर्णिमा की तिथि, शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय के समय के बारे में. 


ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि


 


ये भी पढ़ें- Palmistry: बैठे-बिठाए अमीर बन जाते हैं ये लोग, ससुराल से मिलती है खूब धन-संपत्ति! ऐसे करें चेक


 


हिंदू पंचाग के अनुसार 13 जून सोमवार रात 9 बजकर 02 मिनट पर पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा और 14 जून मंगलवार शाम 5 बजकर 21 मिनट पर इसका समापन होगा. किसी भी व्रत और पूजा के लिए तिथि की उदयातिथि देखी जाती है. ऐसे में ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत 14 जून को रखा जाएगा. 


ज्येष्ठ पूर्णिमा पूजा मुहूर्त 2022


बता दें कि इस बार ज्येष्ठ पूर्णिमा पर साध्य और शुभ योग बन रहा है. साध्य योग सुबह 9 बजकर 40 मिनट तक है और फिर शुभ योग लग जाएगा. वहीं, सुबह 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक शुभ समय है. बता दें कि ज्योतिष अनुसार पूर्णिमा व्रत की पूजा प्रातः काल में की जाती है और रात के समय चंद्रमा की पूजा की जाती है.


 


ये भी पढ़ें- Vastu Tips: क्‍या आप भी पूजा करते समय जलाते हैं अगरबत्‍ती, पूरा परिवार भुगतेगा इस गलती की सजा!


 


पूर्णिमा चंद्रोदय समय 2022


ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन रात में चंद्रोदय समय शाम 07 बजकर 29 मिनट पर होगा. इस दिन चंद्रोदय के बाद विधि-विधान से चंद्र देव की पूजा की परंपरा है. चंद्र पूजन के दौरान जल में दूध, शक्कर, फूल और अक्षत मिलाकर चंद्र देव को अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति के कुंडली से जुड़े दोषों से छुटकारा मिलता है.


पूर्णिमा के दिन अगर आप आर्थिक संकट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति चाहते हैं, तो रात में मां लक्ष्मी से जुड़े उपाय कर लें. इस दिन रात के समय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से व्यक्ति के आर्थिक उन्नति के रास्ते खुलते हैं और वे प्रगति करता जाता है. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)