Chaurasi Mandir Himachal Pradesh: भारत में कई सारे ऐसे मंदिर हैं जिनका अपने आप में एक रहस्य है. इन मंदिरों का इतिहास और कथाएं काफी रोचक हैं. इन्हीं मंदिरों मे से एक है हिमाचल प्रदेश में स्थित चौरासी मंदिर. इस मंदिर की आज हम बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि बॉलीवुड अभिनेत्री और मंडी से भाजपा की उम्मीदवार कंगना रनौत ने हाल ही में इस मंदिर के दर्शन किए. आइए जानते हैं इस मंदिर के इतिहास के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


यमराज का एकमात्र मंदिर
चौरासी मंदिर हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के भरमौर में स्थित है. ये मंदिर यमराज का एकमात्र मंदिर है. कथाओं की मानें तो यह पर आदिकाल से एक शिवलिंग भी मौजूद है. इसके अलावा मंदिर में एक रहस्यमय कमरा है जो चित्रगुप्त का माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चित्रगुप्त व्यक्ति के कर्मों का हिसाब रखते हैं.



धर्मराज की कचहरी
मान्यताओं के अनुसार जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो चित्रगुप्त के सामने व्यक्ति की आत्मा लाते हैं और कर्मों का हिसाब होता है. रहस्यमयी कमरे के सामने ही एक कमरा है जिसे धर्मराज की कचहरी कहा जाता है. इसी कमरे में आत्मा को सामने लाया जाता था. इसी कारण से यहां लोग आने से डरते थे. 
 


भाईदूज पर विशेष पूजा
भाई दूज के अवसर पर इस मंदिर में भीड़ लगती है. मान्यता है कि भाई दूज के दिन यमराज अपनी बहन यमुना से मिलने आते हैं, इस कारण से उनके कोप से बचने के लिए यमराज की विशेष पूजा की जाती है.


यह भी पढ़ें: Lord Shiva: देवों के देव महादेव को क्यों पसंद नहीं करते थे माता सती के पिता? पढ़ें रोचक कथा


 


कंगना रनौत ने सोशल मीडिया पर शेयर की पोस्ट
मंदिर में दर्शन करने के बाद कंगना रनौत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तस्वीरें पोस्ट की. उन्होंने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि "भरमौर के सुप्रसिद्ध चौरासी मंदिर (कुल 84 मंदिर परिसर) में जाने का अवसर मिला, इतिहास का मानना ​​है कि यह मंदिर 7वीं शताब्दी से पुराना है, लेकिन लोगों का कहना है कि यह आदि काल से यही उपस्थित है" कंगना ने शिवलिंग का जिक्र करते हुए लिखा कि "यहां एक पौराणिक शिव लिंग के दर्शन हुए, ऐसा लगा जैसा स्वयं शंभो मेरे साक्षात हो, पहली बार विष्णु अवतार नरसिम्हा का मंदिर देखा, और पंडितों ने मुझे बताया कि पूरे विश्व में धर्मराज जी का मंदिर सिर्फ यहीं है, धर्मराज जी के मंदिर में भी दर्शन किए. यहां मृत्यु के बाद के कुछ रहस्यों का भी विस्तार है, मृत्यु के बाद कैसे मनुष्य धर्मराज के दरबार में उपस्थित होते हैं वो क्या चित्र होता है, कैसी कचेहरी लगती है, ऐसी बहुत सारे रहस्यों का वर्णन है."


 



 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)