Kartik Month Ekadashi 2024: हिन्दू धर्म में एकादशी तिथि का खास महत्व होता है. हर महीने में 2 एकादशी तिथि होती हैं एक शुक्ल पक्ष और दूसरी कृष्ण पक्ष की. इस दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. मान्यता है कि जो भी व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है उसके जीवन में सुख-शांति का वास होता है और मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कार्तिक महीने की एकादशी
पंचांग के अनुसार 18 अक्टूबर से कार्तिक महीने की शुरुआत होगी. इस महीने में रमा एकादशी और देवउठनी एकादशी मनाई जाती है. आइए जानते हैं दोनों एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व.


यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर अपनी राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, मिलेगा सुख-सौभग्य, मनोकामनाएं होंगी पूरी!


 


रमा एकादशी 2024 डेट और पारण का समय
कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी कहा जाता है. पंचांग के अनुसार 27 अक्टूबर को सुबह 05 बजकर 23 मिनट पर एकादशी तिथि की शुरुआत होगी. वहीं, अगले दिन 28 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर इसका समापन होगा. इसके चलते 27 अक्टूबर को रमा एकादशी का व्रत रखा जाएगा.



व्रत पारण का मुहूर्त
रमा एकादशी व्रत का पारण 28 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 31 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 44 मिनट तक किया जा सकता है. 



देवउठनी एकादशी 2024 डेट और पारण का समय
कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 11 नवंबर को शाम 6 बजकर 46 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 12 नवंबर को शाम 4 बजकर 4 मिनट पर होगी. इसके चलते देवउठनी एकादशी 12 नवंबर को मनाई जाएगी. इसी के अगले दिन तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाएगा.



एकादशी व्रत पारण का समय
देवउठनी एकादशी व्रत का पारण 12 नवंबर को सुबह 6 बजकर 42 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 51 मिनट तक किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें: 21 अक्टूबर को कर्क राशि में बनने जा रहा महालक्ष्मी योग, इन 3 राशियों को शुरू होगा गोल्डन पीरियड, मिल सकती है नई नौकरी!


 


एकादशी का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करना बहुत लाभदायक होता है. इससे जीवन में सुख-शांति का वास होता है और घर में आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. साथ ही व्रत रखने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है.


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.