Karwa Chauth Thali Mai Kya Rakhein: हर साल कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस साल यह पावन पर्व 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाली के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इसके बाद रात में चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


करवाचौथ थाली
करवा चौथ की पूजा के लिए सुंदर थाली सजाई जाती है. पूजा के लिए सजाई जाने वाली थाली में कई तरह की चीजें रखी जाती हैं. अगर आप पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रही हैं और आपको नहीं पता कि थाली में क्या-क्या रखा जाता है, तो चिंता न करें. आज हम आपको पूजा की पूरी सामग्री और थाली में रखने वाली चीजों के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं...


यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले इन 4 राशियों को होने वाला है जबरदस्त फायदा, बुध-शुक्र की युति कराएगी मालामाल!


 


करवाचौथ पूजा सामग्री लिस्ट
करवा माता की तस्वीर, छलनी, कुमकुम, रोली, चन्दन, फूल, कलश भर जल, हल्दी, चावल, मिठाई, अक्षत, पान, मिट्टी का करवा (कलश), दही, देसी घी, कच्चा दूध, मौली, शक्कर, शहद, नारियल, दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, सिंदूर, मेहंदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ



पूजा थाली में क्या-क्या रखें?
करवा चौथ की थाली में चांद को अर्घ्य देने के लिए तांबे का लोटा, फल-फूल, सुहाग से जुड़ा सामान, करवा माता की तस्वीर, सींक, करवा, छलनी, दीया, जल, मिठाई, रोली, चंदन, कुमकुम, अक्षत, सिंदूर रखा जाता है. 



करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त
करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 46 मिनट से लेकर शाम 07 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. इस समय आप विधि विधान से पूजा कर सकती हैं.


 


पूजा में करें इन मंत्रों का जाप


1. मां पार्वती की पूजा का मंत्र
देहि सौभाग्य आरोग्यं देहि मे परम् सुखम्। सन्तान देहि धनं देहि सर्वकामांश्च देहि मे।।


2. गणेश पूजा मंत्र
वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥


3. शिव पूजा मंत्र
ओम नम: शिवाय


4. कार्तिकेय जी का मंत्र 
'ॐ षण्मुखाय नमः'


5. चंद्र देव पूजा मंत्र
'ॐ सोमाय नमः'


यह भी पढ़ें: Diwali 2024: लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, छोटी सी गलती भी पड़ सकती है भारी!


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)