Diwali 2024: लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, छोटी सी गलती भी पड़ सकती है भारी!
Advertisement
trendingNow12478938

Diwali 2024: लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, छोटी सी गलती भी पड़ सकती है भारी!

Tips for Buying Laxmi Ganesh ji Murti: लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय बहुत चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. सही ज्ञान न होने के कारण कई बार लोग मूर्ति खरीदते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं. ये छोटी सी गलती भी बहुत भारी पड़ सकती है.

Diwali 2024: लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, छोटी सी गलती भी पड़ सकती है भारी!

Diwali 2024: दीपावली के त्योहार का लोगों को पूरे सालभर से इंतजार रहता है. इस त्योहार की शुरुआत धनतेरस से ही हो जाती है. इस साल दिवाली 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को मनाई जाएगी. इस त्योहार पर विशेष रूप से मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है. इसके लिए कई लोग इन देवी-देवताओं की मूर्ति खरीदते हैं. धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति लाई जाती है और दिवाली पर पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें: जयति जयति शनिदेव दयाला... शनिवार को करें शनि चालीसा का पाठ, कर्मफल दाता प्रसन्न होकर पूरी करेंगे मनोकामनाएं

 

मूर्ति खरीदते समय न करें गलती
लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय बहुत चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. सही ज्ञान न होने के कारण कई बार लोग मूर्ति खरीदते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं. ये छोटी सी गलती भी बहुत भारी पड़ सकती है. इसके चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं...

मुद्रा का रखें ध्यान
लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि माता लक्ष्मी और गणेश जी बैठी हुई मुद्रा में हो. कभी भी खड़े मुद्रा में भगवान की मूर्ति घर में नहीं लानी चाहिए ये अशुभ माना जाता है.

किस तरफ होनी चाहिए गणेश जी सूंड?
मूर्ति खरीदते समय गणेश जी की सूंड की दिशा का भी ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. हमेशा ध्यान रखें की उनकी सूंड बाईं ओर होनी चाहिए. साथ ही उनके हाथ में मोदक और वाहन चूहा भी होना शुभ माना जाता है.

माता लक्ष्मी जी की मूर्ति
मां लक्ष्मी जी की मूर्ति खरीदते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि धन की देवी कमल के फूल पर विराजमान हों. इसके अलावा उनके एक हाथ में कमल और दूसरे हाथ से आशीर्वाद दे रही हों. मूर्ति का रंग गुलाबी अच्छा माना जाता है.

जुड़ी नहीं होनी चाहिए मूर्ति
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा साथ होती है लेकिन ये मूर्ति खरीदते वक्त ये ध्यान रखना चाहिए कि मूर्तियां एक साथ जुड़ी नहीं होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले इन 4 राशियों को होने वाला है जबरदस्त फायदा, बुध-शुक्र की युति कराएगी मालामाल!

 

मिट्टी से ही बनी हो मूर्तियां
लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति मिट्टी से बनी हुई ही घर पर लानी चाहिए. आज कल बाजार में सीमेंट और पीओपी से बनी हुई मूर्ति आ रही हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news