नई दिल्‍ली: ज्योतिष (Astrology) में सभी 12 राशियों की खूबियों-खामियों का विस्‍तार से उल्‍लेख किया गया है. इनसे हर राशि के जातक के स्‍वभाव-व्‍यवहार, जिंदगी के बारे में काफी कुछ जानकारियां मिल जाती हैं. उदाहरण के लिए किन राशियों के लोग किन कामों में अच्‍छे होते हैं, या कौन सी राशियों के लोग ज्‍यादा आकर्षक होते हैं. इसी तरह कुछ राशि वाले लोगों का दिमाग बहुत तेज चलता है, तो कुछ राशियों के जातक सीधे-सरल होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम उन राशियों (Zodiac Signs) के बारे में जानते हैं, जिनके जातक बेहद चालाक होते हैं और उनके लिए किसी को भी बेवकूफ (Fool) बनाना चुटकियों का काम होता है. कमाल की बात है कि लोग इनकी बातों पर यकीन भी कर लेते हैं. 


बहुत तेज चलता है इन राशियों के लोगों का दिमाग 


मेष: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के लोग आसानी से किसी को भी बेवकूफ बना सकते हैं. इनमें बात करने की ऐसी कला होती है कि कोई भी इन पर जल्‍दी ही यकीन कर लेता है. इनका तेज दिमाग इन्‍हें हर काम में सफलता पाने में बहुत मदद करता है. इनमें आत्मविश्वास भी कूट-कूट कर भरा होता है. 


सिंह: इस राशि के जातकों का दिमाग भी बहुत तेज चलता है. किसी को भी बेवकूफ बनाना इनके बाएं हाथ का खेल होता है. इनके बोलने का अंदाज इतना अच्‍छा होता है कि ये आसानी से लोगों का दिल जीत लेते हैं और इन पर भरोसा कर लेते हैं. 


यह भी पढ़ें: Guru Rashi Parivartan 2021: आज से उलटी चाल चलेंगे Guru, धरती-आसमान से लेकर सभी Zodiac Signs पर होगा असर


कन्या: इस राशि के लोग भी अपने तेज दिमाग और बोलने की शैली से किसी को भी अपनी बातों में फंसा लेते हैं. ये किसी को भी आसानी से बेवकूफ बना देते हैं. ये लोग अपने काम के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. लिहाजा इनसे थोड़ा सावधान रहना चाहिए. 


वृश्चिक: इस राशि के लोग भी शातिर दिमाग के होते हैं. ये इतनी सफाई से झूठ बोलते हैं कि कोई भी उसे सच मान ले. लोगों को भरोसे में लेकर बेवकूफ बनाना इनके लिए बहुत आसान होता है और लोग इनकी बातों में आ भी जाते हैं. 


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)