Tuesday Remedies: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना का दिन है. इस दिन श्रद्धापूर्वक और सच्चे मन से हनुमान जी की उपासना करने पर बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. कहते हैं कि हनुमान जी के भय से ही शत्रुओं का नाश होता है. इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों के सभी कष्ट-संकट दूर हो जाते हैं. इसके अलावा मंगलवार के दिन हनुमान जी को कुछ चीजें अर्पित कर दी जाएं, तो हर कष्ट से मुक्ति मिलती है और जीवन में मंगल ही मंगल होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान जी को अर्पित कर दें ये 5 चीजें 


1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी को सिंदूर बेहद प्रिय होता है. इसलिए उनकी पूजा में सिंदूर का विशेष महत्व बताया जाता है. ऐसे में अगर आप उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें. इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि सिंदूर लाल रंग का नहीं बल्कि नारंगी रंग का होना चाहिए.  मान्यता है कि हनुमान जी को अगर सिंदूर अर्पित किया जाए, तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. इस बात का भी खास ख्याल रखें कि महिलाएं हनुमान जी को सिंदूर अर्पित न करें. 


Camphor Remedies: आरती में करें कपूर का इस्तेमाल, मन होगा शांत और मिलेंगे कई फायदे


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीया जाएं. लेकिन मंगलवार के दिन शाम को हनुमान मंदिर में चमेली के तेल का दीया जलाने से बजरंगबली जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. और भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं. चमेली के तेल का दीपक जलाने से शत्रुओं का नाश होता है.  


- बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर में ध्वज अर्पित किया जाए, तो धन से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान होता है. ध्वज चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे तिकोना होना चाहिए. उस पर भगवान राम का नाम लिखा होना चाहिए.


- शास्त्रों के अनुसार तुलसी को पूजनीय माना गया है. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा  तुलसी का प्रयोग बहुत ही शुभ माना गया है. मनोकामना पूर्ती  के लिए मंगलवार की शाम हनुमान मंदिर में हनुमान जी को तुलसीदल यानि तुलसी के पत्तों की बनी हुई माला अर्पित करें.  


- इसके अलावा, मंगलवार की शाम हनुमान जी को बूंदी या लड्डूओं का भोग लगाएं. इसके साथ ही मंदिर में भोग लगाने के बाद उसे प्रसाद को सभी में बांट दें. कहते हैं कि इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और ग्रहों की स्थिति में सुधार होता है. 


Tirth Yatra: तीर्थ यात्रा पर जाने के इन फायदों को जान लेना है जरूरी, दान-पुण्य के साथ मिलते हैं ये लाभ
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)