Masik Shivratri 2024 Date: हर महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि रखा जाता है. मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. इससे सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वैवाहिक जीवन में खुशहाली रहती है. मनचाहा वर मिलता है. इस साल अश्विन माह की मासिक शिवरात्रि कब मनाई जाएगी इसकी तारीख को लेकर लोगों में दुविधा है. जानिए इस बार मासिक शिवरात्रि 30 सितंबर को मनाई जाएगी या 1 अक्टूबर को. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: 2 अक्‍टूबर से इन 5 राशि वालों के जीवन पर लगेगा 'ग्रहण', 15 दिन तक ना करें ये गलतियां


मासिक शिवरात्रि 2024


वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का 30 सितंबर की शाम 07:06 मिनट से शुरू होगी जो कि अगले दिन 1 अक्टूबर 2024 को देर रात 09:39 मिनट पर खत्‍म होगी. चूंकि मासिक शिवरात्रि की पूजा रात में की जाती है इसलिए आश्विन माह की शिवरात्रि का व्रत 30 सितंबर 2024 को रखा जाएगा. अश्विन महीने की मासिक शिवरात्रि की पूजा का निशिता काल मुहूर्त 30 सितंबर 2024 की देर रात 11 बजकर 47 मिनट से लेकर मध्‍यरात्रि सुबह 12 बजकर 35 मिनट तक है.


यह भी पढ़ें: शनि-सूर्य, ग्रहण, नवरात्रि...7 दिन में बदल जाएगी तकदीर, जानें कौन सी राशियां लकी?


ऐसे करें मासिक शिवरात्रि की पूजा 


मासिक शिवरात्रि की सुबह जल्‍दी उठें और स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें. हो सके तो पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें. इसके बाद पूजा स्‍थल पर गंगाजल छिड़ककर उसे शुद्ध करें. फिर चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और उस पर भगवान शिव व माता पार्वती की मूर्ति स्‍थापित करें. शिव जी का गंगाजल और पंचामृत से अभिषेक करें. उन्‍हें बेल बेल पत्र, धतूरा आदि अर्पित करें. फल और मिठाई का भोग लगाएं. इस दौरान शिव मंत्रों का जाप करें. आखिर में आरती करें. अगले दिन व्रत का पारण करें. 


यह भी पढ़ें: शनि शुभ हो तो जीवन में होती हैं ऐसी घटनाएं, अशुभ शनि के लक्षण भी जान लें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)