शनि शुभ हो तो जीवन में होती हैं ऐसी घटनाएं, अशुभ शनि के लक्षण भी जान लें
Advertisement
trendingNow12451318

शनि शुभ हो तो जीवन में होती हैं ऐसी घटनाएं, अशुभ शनि के लक्षण भी जान लें

Shani Shubh hone ke Lakshan : अच्‍छे जीवन के लिए कुंडली में शनि की स्थिति बहुत महत्‍व रखती है. जीवन में होने वाली घटनाओं से जाना जा सकता है कि आपकी कुंडली शनि शुभ है या अशुभ. 

शनि शुभ हो तो जीवन में होती हैं ऐसी घटनाएं, अशुभ शनि के लक्षण भी जान लें

Shani Kharab hone ke Lakshan : शनि की दृष्टि राजा को रंक और रंक को राजा बना देती है. यानी कि शनि शुभ फल दें तो जातक राजा जैसा जीवन पाता है, तो वहीं शनि की अशुभ स्थिति राजा को भी भिखारी बना देती है. यही वजह है कि कुंडली में शनि की स्थिति को बहुत महत्‍व दिया जाता है. बिना कुंडली के कुछ संकेतों से भी जाना जा सकता है कि शनि शुभ है या शनि खराब है. चूंकि शनि कर्मों के अनुसार फल देते हैं इसलिए शनि के शुभ-अशुभ फल का निर्धारण व्‍यक्ति के कर्म से भी होता है. 

यह भी पढ़ें: 2 अक्‍टूबर से इन 5 राशि वालों के जीवन पर लगेगा 'ग्रहण', 15 दिन तक ना करें ये गलतियां

शनि शुभ होने के लक्षण 

ज्‍योतिष के अनुसार यदि व्‍यक्ति के बाल और नाखून मजबूत हों, साथ ही वह न्‍यायप्रिय हो. यानी कि ना तो अन्‍याय सहता हो और ना ही किसी के साथ अन्‍याय करता हो, तो इसका मतलब है कि कुंडली में शनि शुभ है. ऐसा जातक जिस भी क्षेत्र में खूब सफलता पाता है. उसे धन-दौलत और मान-सम्‍मान मिलता है. हालांकि उसे इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. क्‍योंकि शनि कर्मशील व्‍यक्ति से ही प्रसन्‍न होते हैं. 

यह भी पढ़ें: शनि-सूर्य, ग्रहण, नवरात्रि...7 दिन में बदल जाएगी तकदीर, जानें कौन सी राशियां लकी?

शनि खराब होने के लक्षण

यदि शनि अशुभ हो तो जातक के घर का कोई ना कोई हिस्‍सा हमेशा कमजोर रहता है. यहां तक कि मकान या छत का हिस्‍सा गिर सकता है. घर में हमेशा लड़ाई-झगड़े बने रहते हैं. संपत्ति का नाश होता है. घर में आग लग सकती है. साथ ही जातक की आंख और दांत कमजोर रहते हैं. उसे कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें: दुर्भाग्‍यशाली होते हैं ऐसे पैर वाले लोग, मुसीबतों-तंगी से जीवन भर नहीं छूटता पीछा!

अशुभ शनि के दुष्‍प्रभाव से बचाव के उपाय

शनि अशुभ हो तो बहुत कष्‍ट देते हैं. इसलिए खराब शनि से मिलने वाले अशुभ फल से राहत पाने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए. 

- शनि की शांति के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. 'ॐ शं शनैश्चराय नम:' या 'ॐ भैरवाय नम:' मंत्र का जाप करना बहुत लाभ देगा. 

- शनिवार के दिन काली तिल, उड़द, भैंस, लोहा, तेल, काले वस्त्र, काली गाय और जूता का दान करें.

- कौवे को रोजाना रोटी खिलाएं.

- शनि के अशुभ प्रभाव से तत्‍काल राहत पाने के लिए छायादान करें. इसके लिए कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें. फिर कटोरे सहित तेल को शनि मंदिर में रख आएं और शनि देव से अपने पापों की क्षमा मांगें. 

- हमेशा अपने दांत साफ रखें. अंधे-अपंगों, श्रमिकों और सफाईकर्मियों से अच्छा व्यवहार रखें. गरीबों की मदद करें. 

शनि को नाराज करते हैं ये काम 

शनि के प्रकोप से बचने के लिए वो काम कभी ना करें, जो शनि को नाराज करते हों. जैसे शनि देव को वो लोग सख्‍त नापसंद होते हैं जो जुआ-सट्टा खेलते हैं, शराब पीते हैं, किसी से धोखे या छल से पैसा लेते हों, पराई स्त्रियों पर गलत नजर रखते हों, झूठ बोलते हों, माता पिता की सेवा-सम्‍मान ना करते हों. इसके अलावा बेजुबान जानवरों को सताने वालों को भी शनि नहीं बख्‍सते हैं, बल्कि कड़ा दंड देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news