Mauni Amavasya 2024: हिन्दू धर्म में बहुत सारी तिथियां होती हैं और हर किसी का अपना-अपना महत्व होता है. इन्हींं में से एक तिथि है अमावस्या. माघ महीने में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन मनु ऋषि का जन्म हुआ था. इस दिन भगवान शिव और भगवान विष्णु का पूजा करना काफी अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं इस साल मौनी अमावस्या कब मनाई जाएगी और इसका क्या महत्व है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कब है मौनी अमावस्या ?


 


पंचांग के अनुसार साल 2024 में मौनी अमावस्या तिथि की शुरुआत 9 फरवरी को सुबह 8:02 पर होगी और अगले दिन यानी 10 फरवरी को सुबह 4:28 पर समाप्त हो जाएगी. इसके चलते 9 फरवरी को मौनी अमावस्या मनाई जाएगी. 


 


मौनी अमावस्या पर गंगा स्नान


 


मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान करना काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन देवता और पितर गंगा में स्नान करने आते हैं. इस दिन स्नान करने से देवताओं और पितरों का आशीर्वाद मिलता है. 


 


क्यों रखना चाहिए मौन व्रत ?


 


अमावस्या के दिन चांद नहीं दिखता है जिसके चलते हैं मानसिक स्थिति खराब होने के आसार बने रहते हैं. कहा जाता है कि इस दिन मौन रहने से मानसिक स्थित सही रहती है और मन कमजोर नहीं होता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन ऋषिकी तरह मौन रहना चाहिए और कटु वचन बोलने से बचना चाहिए. ऐसा करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं. मौनी अमावस्या पर भगवान शिव और विष्णु जी की पूजा करने से मौक्ष की प्राप्ति होती है.


 


दान करना होता है शुभ


 


मौनी अमावस्या के दिन कुछ चीजों का दान करने से देवताओं और पितरों की आशीर्वाद कृपा बनी रहती है. इस दिन तिल का तेल, तिल का लड्डु, तिल, आंवला, कपड़े आदि दान करने से कुंडली में पितृ दोष समाप्त होता है. 


 


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.