Vastu Tips For Tulsi Plant: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का बड़ा महात्म है. तुलसी को देवी का दर्जा प्राप्त है और उन्हें तुलसी मां भी कहा जाता है. हर धार्मिक अनुष्ठान में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल होता ही है. हिन्दू धर्म में तुलसी को पवित्र पौधा कहा जाता है. हर घर में तुलसी का पौधा होता ही है. भक्त नित्य इसकी पूजा करते हैं और जल चढ़ाते हैं. पवित्र पौधे के करीब गंदगी कभी नहीं रखनी चाहिए. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को लेकर कई जरूरी बातें कही गई हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व


औषधीय गुणों के के साथ-साथ तुलसी के पौधे के कई धार्मिक महत्व भी हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी का पौधा घर में रखने से सुख-शांति बनी रहती है. इतना ही नहीं परिवार में बरकत आती है और कभी धन की कमी नहीं होता. आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को घर में तुलसी का पौधा जरूर लाना चाहिए.


घर में किस दिशा में रखें तुलसी का पौधा?


वास्तु में कहा गया है कि घर में तुलसी का पौधा पूर्व दिशा में रखना चाहिए. किसी और दिशा में तुलसी का पौधा रखने से इसका प्रभाव कम पड़ता है. अगर आप तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में नहीं रख सकते तो इसे उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें. इस बात का ध्यान जरूर देना चाहिए कि तुलसी के पौधे के पास रोशनी जरूर हो.


घी का दीपक जलाने से मिलता है ये लाभ


तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है तो इसके करीब गंदगी घर में निराशा भी ला सकती है. हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि झाड़ू, जूते या डस्टबिन इसके पास न हों. पौधे के पास घी का दीपक रखना चाहिए, इससे घर में आर्थिक अंधकार कभी नहीं होगा और घर के सभी सदस्य सेहतमंद रहेंगे.


तुलसी के ये फायदे भी..


इतना ही नहीं तुलसी का पौधा बेहद गुणकारी भी होता है. इसको घर में रखने से हवा में शुद्धता बनी रहती है. तुलसी का पौधा हवा के जहरीले केमिकल्स को अवशोषित करता है. यह भी कहा जाता है कि तुलसी के पौधे से नेगेटिव एनर्जी दूर भागती है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें