Unique Temple: क्या मर्द भी करते हैं 16 शृंगार? इस मंदिर में निभाई जाती है अजीबोगरीब परंपरा

केरल (Kerala) के कोल्लम जिले के कोट्टनकुलंगरा में श्री कोट्टनकुलंगरा देवी मंदिर (Shri Kottankulangara Mandir) स्थित है. ऐसी मान्यता है कि जो भी मर्द इस मंदिर में सोलह शृंगार (Solah Shringar) करके दर्शन करता है, उसे सुंदर बीवी और अच्छी नौकरी मिलती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 18 Dec 2020-4:41 pm,
1/3

मर्द का महिला रूप धारण करने की वजह

यह मंदिर केरल के कोल्लम जिले के कोट्टनकुलंगरा में स्थित है. ऐसी मान्यता है कि जो भी मर्द इस मंदिर में सोलह शृंगार करके दर्शन करता है, उसे सुंदर बीवी और अच्छी नौकरी मिलती है. इस मंदिर का नाम श्री कोट्टनकुलंगरा देवी मंदिर है.

2/3

परंपरा के पीछे की वजह

मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में माता की मूर्ति अपने आप प्रकट हुई थी. कुछ चरवाहों ने माता की मूर्ति को देखा और इस मूर्ति की पूजा महिला का रूप धारण करके की. तभी से पुरुषों को इस मंदिर में प्रवेश के लिए महिलाओं का रूप धारण करना पड़ता है. हर साल 23 और 24 मार्च को श्री कोट्टनकुलंगरा देवी मंदिर में चाम्याविलक्कू उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है.

3/3

मंदिर में मिलता है सजने का सामान

इस मंदिर में पुरुषों के सजने के लिए एक कमरा बनाया गया है. उसमें पुरुषों के सजने के सारे इंतजाम किए गए हैं. यहां पर महिलाओं के कपड़े, गहने और नकली बाल जैसी चीजें मौजूद हैं. जब किसी पुरुष की मनोकामना पूरी होती है तो वह मंदिर में महिलाओं का सामान चढ़ाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link