Ram Mandir Ayodhya: जहां कुबेर ने की थी भोलेनाथ की पूजा, PM मोदी उस मंदिर का करेंगे दर्शन

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी यानी आज का दिन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. आज अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. पीएम मोदी दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद पीएम मोदी कुबेर टीला जाकर भगवान शिव के मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. माना जाता है कि धनपति कुबेर यहां भोलेनाथ की पूजा करते थे. आइए जानते हैं इस मंदिर का महत्व.

गुरुत्व राजपूत Mon, 22 Jan 2024-9:32 am,
1/5

कुबेर टीला

श्रीराम जन्मभूमि परिसर में एक कुबेर टीला है जहां पर एक प्राचीन शिव मंदिर स्थित है. इस मंदिर की दीवारें 2.5 फुट चौड़ी और लगभग 5 फुट ऊंची थीं. राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इसका भी पुनरुद्धार कराया है.

2/5

कुबेर जी का हुआ आगमन

कहा जाता है कि यहां धन के देवता यानी कुबेर जी का आगमन हुआ था. मान्‍यता है कि वहीं ऊंचे टीले पर शिवलिंग की स्थापना की थी. समय के साथ-साथ यहां लोगों ने मां पार्वती, गणेश जी, कार्तिकेय, नंदी, कुबेर जी के समेत 9 देवी देवताओं की प्रतिमा स्‍थापित की. 

3/5

जटायु की मूर्ति का अनावरण

कहा जाता है कि कई वर्ष पहले यहां से शिव जी की बारात निकलती थी. हालांकि 2005 में अधिगृहीत परिसर पर आतंकी हमले के बाद बारात निकाली जानी बंद हो गई. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कुबेर टीले का पुनरुद्धार कराया है जिसके चलते कुबेर टीले मार्ग पर जटायु की प्रतिमा लगाई गई है. इस मूर्ति का अनावरण आज पीएम मोदी करेंगे.

4/5

उद्घाटन की पूरी हुईं तैयारियां

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. दुनियाभर से कई लोग इस शुभ अवसर का साक्षी बनने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं. राम मंदिर के साथ-साथ पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजा दिया दया है. 

 

5/5

पीएम कर रहे यम नियम का पालन

पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य यजमान बनने जा रहे हैं. शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति मुख्य यजमान बनता है उसे यम नियम के कड़े नियमों का पालन करना चाहिए. वहीं, पीएम मोदी ने भी 11 दिन के विशेष अनुष्ठान का संकल्प लिया है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link