Human behavior: शरीर के विभिन्न अंगों की बनावट जहां एक ओर किसी व्यक्ति के शारीरिक सौंदर्य में निखार लाने का कार्य करते हैं वहीं वह उस व्यक्ति के भविष्य के बारे में भी बताते हैं. ये अंग किसी भी व्यक्ति के गुण दोष और व्यक्तित्व को दर्शाने के साथ उसके अंदर छुपी हुई प्रतिभा के बारे में बताने का कार्य भी करते हैं. इस लेख में  हम चर्चा करेंगे मस्तक और कान के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विशाल मस्तक वालों का स्वभाव
प्रशस्त ललाट अर्थात विशाल मस्तक वाले लोग सुंदर तो होते ही हैं, साथ ही दीर्घायु, चतुर और समाज के आदर्श भी होते हैं. इस तरह के मस्तक वाली महिलाएं आजीवन सुहागन रहती हैं.
ऐसे मस्तक वाले लोग भाग्यवान, पुण्यवान और निरोगी रहते हैं. प्रायः यह लोग कर्म से भी सदाचारी होते हुए व्यभिचार, घूस, सट्टा, जुआ आदि से अवगुणों से कोसों दूर रहते हैं. विशाल मस्तक वालों को भाषण कला में तो महारत हासिल होती है, यह जैसे ही माइक के सामने आते हैं सुनने वाले स्वतः ही शांत हो जाते हैं. लोगों को अपनी ओर आकर्षित एक ही पल में कर लेते हैं. मौलिक विचारों के कारण विद्वानों के बीच ये सम्मान पाते हैं. 


छोटे मस्तक वालों का स्वभाव
जिन लोगों के ललाट के दोनों तरफ की हड्डी उभरी या ऊंची होती है वह अधिकांशतः दुखी ही रहते हैं. छोटे मस्तक वाले लोग विद्वान होकर भी आर्थिक समस्याओं से घिरे रहते हैं. इनके जीवन में कदम कदम पर दुख आते रहते हैं लेकिन इनकी पत्नी बहुत ही सुशील और विनम्र होती है जो उनके जीवन में सुख का कारण बनती है. जिस व्यक्ति का ललाट चंद्राकार और चार रेखाएं उभरी हों तो वह ज्ञानी और विद्वान होता है, उसे हर स्थान पर सम्मान प्राप्त होता है. 


बड़े कान वालों का स्वभाव
इसी तरह बड़े कान वाला व्यक्ति दीर्घायु, सदाचारी, कर्मठ और ऐश्वर्यवान होता है. ऐसे लोग धन व यश प्राप्त करने वाले होते हैं. जिनके कान के अंदर और बाहर की तरफ बाल होते हैं वह परोपकारी और दानी होने के साथ ही शुद्ध अंतःकरण वाले होते  हैं.     


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)