Shravan Purnima 2024 : सावन पूर्णिमा का दिन बहुत खास होता है. सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्‍योहार मनाया जाता है. साथ ही सावन पूर्णिमा के दिन स्‍नान-दान किया जाता है. इस साल 19 अगस्‍त 2024 को सावन पूर्णिमा है. साथ ही इस दिन सावन महीने का आखिरी सोमवार भी है. सावन पूर्णिमा के दिन इस साल इतने सारे शुभ योग बन रहे हैं, जो इस दिन को और भी विशेष बना रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: सावन पूर्णिमा पर सुपर ब्‍लू मून का अद्भुत नजारा, पृथ्‍वी से बेहद करीब चंद्रमा दिखेगा इतना बड़ा...


सावन पूर्णिमा पर कई शुभ योग 


19 अगस्‍त को सावन पूर्णिमा के दिन सावन का आखिरी सोमवार है. साथ ही इस दिन शोभन योग, लक्ष्मी नारायण योग और श्रवण नक्षत्र का संयोग बन रहा है. 


सावन पूर्णिमा के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करें. यह भोलेनाथ के प्रिय महीने सावन का आखिरी दिन होता है. साथ ही इस दिन स्‍नान-दान जरूर करें. श्रावण पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्‍नान करें. यदि ऐसा संभव ना हो तो घर में ही पवित्र नदी का जल मिलाकर स्‍नान करें. इसके बाद जरूरतमंद लोगों को अपनी सामर्थ्‍य अनुसार अनाज, कपड़े, धन आदि दान करें. 


यह भी पढ़ें: इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, ना करें भाई को राखी बांधने की गलती, जानें क्‍यों इतना अशुभ होता है भद्रा काल


सावन पूर्णिमा स्‍नान-दान मुहूर्त 


सावन पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्‍नान करना बेहद शुभ होता है. इस सावन पूर्णिमा पर स्नान करने का समय सुबह 4 बजकर 25 मिनट से 05 बजकर 09 मिनट तक होगा. इसके बाद सुबह 5 बजकर 53 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 10 मिनट तक भी स्नान-पूजन करने के लिए शुभ मुहूर्त है. इसके साथ ही दान जरूर करें. 


सावन पूर्णिमा के दिन भगवान शिव, माता पार्वती, श्रीहरि विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. साथ ही रात को पूर्णिमा के चांद को अर्घ्‍य दें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)