Next Sawan Monday 2023: इस साल सावन महीना कई मामलों में खास है, उस पर सावन महीने के खास व्रत-त्‍योहार के दिनों में भी विशेष संयोग बन रहे हैं. 17 जुलाई को पड़ रहा सावन का दूसरा सोमवार भी विशेष रहने वाला है. सावन के दूसरे सोमवार पर 4 शुभ योगों का संयोग बन रहा है. ये शुभ संयोग बनने से भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने और मनचाहा वर पाने का बड़ा मौका मिलेगा. सावन के दूसरे सोमवार में विशेष पूजा-अर्चना करने से मनोकामनाएं पूरी होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावन के दूसरे सोमवार पर 4 शुभ संयोग 


सावन के दूसरे सोमवार पर व्रत रखने और शिव जी की विधि-विधान से पूजा करने से सारे कष्‍ट दूर होंगे और मनोकामनाएं भी पूरी होंगी. 17 जुलाई 2023, सोमवार के दिन 4 शुभ संयोग बन रहे हैं. इन शुभ योगों में किया गया पूजा-पाठ, जाप, प्रार्थना हर मुराद पूरी कर देती है. जो लोग मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं, उन्‍हें जरूर यह व्रत करना चाहिए और शिवलिंग का अभिषेक-पूजा करनी चाहिए. आइए जानते हैं दूसरे सावन सोमवार पर कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं.  


1. सोमवती अमावस्या: सावन के दूसरे सोमवार के दिन श्रावण अमावस्या पड़ रही है. चूंकि अमावस्‍या सोमवार के दिन है इसलिए इसे सोमवती अमावस्या कहा जाएगा. इस दिन स्नान-दान करना अक्षय पुण्य फल देता है. साथ ही भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.


2. हरियाली अमावस्या: हर साल सावन महीने की अमावस्‍या को हरियाली अमावस्‍या मनाई जाता है. हरियाली अमावस्‍या के दिन प्रकृति की पूजा की जाती है. व्रत रखा जाता है और पीपल, आंवला, नीम, बरगद, शमी आदि के पौधे लगाए जाते हैं, उनकी पूजा की जाती हैं. ऐसा करने से देवी-देवता और पितृ प्रसन्‍न होते हैं. 


3. रुद्राभिषेक के लिए शिववास: सावन के दूसरे सोमवार पर रुद्राभिषेक के लिए शिववास भी है. शिववास में रुद्राभिषेक करना बहुत शुभ फल देता है. 17 जुलाई को शिववास माता गौरी के साथ है, जो कि सूर्योदय से लेकर रात्रि तक रहेगा. 


4. पुनर्वसु नक्षत्र: इतना ही नहीं सावन के दूसरे सोमवार पर पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा. पुनर्वसु नक्षत्र को बेहद शुभ नक्षत्र माना जाता है. इसकी इष्‍टदेव हैं देव माता अदिति हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)